West Bengal School Reopening: देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए अलग-अलग राज्यों में स्कूलों का खुलना शुरू हो गया है. हालांकि अभी भी स्कूलों में क्लासेज को शुरू करने के पहले सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और सभी तरह की कोरोना गाइडलाइंस का ख्याल रखा जा रहा है.  


इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल (West Bengal) सेकेंडरी शिक्षा बोर्ड ने सभी एफ्लिएडेट स्कूलों के लिए ऑफलाइन क्लासेज (Online classes) से जुड़ी गाइडवाइन शेयर की है. जारी किए गए नए नियमों के तहत सभी एफलिएटेड स्कूलों में अब 10वीं और 12वीं की क्लासेज हफ्ते में तीन दिन यानी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होंगी. इस दिन सभी छात्रों को शारीरिक रूप से स्कूल आना होगा. वहीं 9वीं और 11वीं कक्षाओं का आयोजन मंगलवार और गुरुवार को किया जाएगा. दरअसल यह फैसला कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.


 






16 नवंबर से ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से खोल दीं गई 


वहीं पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य और पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने नोटिस जारी किया कि वैकल्पिक गैर-स्कूली दिनों पर अकादमिक अध्ययन के मामलों को स्कूल प्रबंधन द्वारा देखा जाना चाहिए. पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड -19 महामारी प्रतिबंधों के कारण लगभग 20 महीनों के लिए शारीरिक कक्षाओं के लिए दरवाजे बंद करने के बाद 16 नवंबर को कक्षा 9 से 12 के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से खोल दीं गई थी. 


वहीं जूनियर और मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन जारी हैं. इस बीच कोरोना के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने आश्वासन दिया है कि धीरे-धीरे सभी छात्रों को स्कूल वापस लाने के प्रयास जारी हैं.


ये भी पढ़ें: 


Bihar Unlock Update: कोरोना वायरस को देखते हुए अभी 30 नवंबर तक बनी रहेगी सख्ती, शादी और बारात के लिए देख लें शर्तें


बिहार भाजपा के युवा चेहरा रहे ऋतुराज सिन्हा को बड़ी जिम्मेदारी, जेपी नड्डा ने बनाया पार्टी का राष्ट्रीय मंत्री, जानें खास बातें