Dengue Viral Fever: कोलकाता (Kolkata) में कोविड के मामलों (Covid Cases) की संख्या बढ़ने के साथ ही डेंगू (Dengue) के मामलों में भी वृद्धि हुई है. वहीं कोलकाता नगर पालिका कई इलाकों में डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए कई काम कर रही है. डेंगू और कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर कोलकाता के पार्षद बच्चों को मास्क वितरित कर रहे हैं, कई स्थानों पर लोस्टर के जरिए जागरूकता बढ़ाई जा रही हैं, नगर पालिक डेंगू को खत्म करने के लिए कई स्थानों पर ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग कर रही हैं और यह भी ध्यान में रखा गया है कि लोगों के बीच इन बीमारियों से बचने के प्रति जागरूकता फैलान के लिए समय समय पर घोषणाएं करवाई जाए.


वार्ड 70 के पार्षद आशिम बसु ने बताया की "एक दो बातों का ध्यान रखा जा रहा है जिसमें सबसे जरूरी हमारे वार्ड के सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है. जो किसी कारणवश छूट गए हैं उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कई लोगों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है लेकिन जो लोग बचे हैं, उन्हें आकर दूसरी डोज लेने को कहा जा रहा है. दूसरा, हम जानते हैं कि कोरोना का सेकेंड वेव चरण बच्चों को प्रभावित कर रहा है. उस पहलू से, हम यह देख रहे हैं कि बच्चे सुरक्षित रहें. इसलिए, हम माता-पिता को जागरूक कर रहे हैं ताकि वे बच्चों को हर जगह न भेजें क्योंकि यह बच्चों के संक्रमण के माध्यम से आपको प्रभावित करेगा. 


डेंगू-मलेरिया को रोकने पर भी किया जा रहा है काम 


उन्होंने कहा कि यह विनाशकारी होगा या घातक यह एक अलग मुद्दा है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. हम इस बात पर ध्यान दे रहे हैं, साथ ही डेंगू-मलेरिया को रोकने पर भी काम किया जा रहा है. पार्षद ने कहा कि जिन लोगों ने बस्ती में पानी जमा किया है, हमने उन्हें सूचित किया है कि पानी स्टोर करें लेकिन इसे ढक दें क्योंकि मच्छर को वयस्क होने में केवल 7 दिन लगते हैं और अंडे देने से बचने के लिए पानी को ढंकना जरूरी है. अगर पानी नहीं होगा तो मच्छर अंडे नहीं देगा."


उन्होंने कहा कि इस साल सितंबर महीने के अंत तक बिधाननगर में डेंगू के मामलों में इजाफा हुआ है. बिधाननगर नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने कहा कि अकेले इस महीने अब तक 37 नए मामले सामने आए हैं, जिससे पूरे बीएमसी क्षेत्र में इस साल अब तक कुल डेंगू प्रभावित संख्या लगभग 62 हो गई है.


ये भी पढ़ें:


Pegasus Spyware Case: पेगासस जासूसी कांड की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मूकदर्शक बनकर नहीं रह सकते


 


Aryan Khan Case: नवाब मलिक का समीर वानखेड़े पर बड़ा आरोप- क्रूज पार्टी में मौजूद था ड्रग माफिया, लेकिन उसे छोड़ दिया गया