LIVE: कालियागंज और खड़गपुर सीट पर जीत के बाद ममता बनर्जी बोलीं- बीजेपी अपने अहंकार का परिणाम भुगत रही है

पश्चिम बंगाल में खड़गपुर सदर, कालियागंज और करीमपुर के लिए हुए उपचुनाव में 18 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है. उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पर हुए उपचुनाव के लिए भी गिनती शुरू है.

ABP News Bureau Last Updated: 28 Nov 2019 01:19 PM
तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार प्रदीप सरकार ने खड़गपुर सदर विधानसभा उपचुनाव में 20,811 मतों से जीत दर्ज की है.
टीएमसी के जीतने पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, यह लोगों की जीत है. यह विकास की जीत है. अहंकार की राजनीति नहीं चलेगी. लोगों ने बीजेपी को नकार दिया है. बीजेपी अपने अहंकार का परिणाम भुगत रही है.
बीजेपी की चंद्रा पंत उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट से 2,500 वोटों से आगे हैं. पिथौरागढ़ विधानसभा सीट कुमाऊं मंडल की सबसे महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है. 2017 में यह बीजेपी के खाते में गई थी.
पश्चिम बंगाल उपचुनाव: चुनाव आयोग (ईसी) के आधिकारिक रुझानों के अनुसार करीमपुर और खड़गपुर सदर सीटों पर भी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. बीजेपी पिछड़ती हुई नजर आ रही है.

तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार तपन देब सिंहा ने पश्चिम बंगाल की कलियागंज विधानसभा सीट के उपचुनाव में 2,304 वोटों से जीत दर्ज की है.
उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पर बीजेपी, कांग्रेस से लगभग 1,500 वोटों से आगे चल रही है. कांग्रेस से अंजू लुंठी चुनाव मैदान में हैं.
टीएमसी के बिमलेंदु सिन्हा रॉय करीमपुर में बीजेपी के जयप्रकाश मजुमदार से लगभग 15,000 वोटों के अंतर से आगे हैं. यह वह सीट है, जिसमें सोमवार को सबसे अधिक मतदाताओं ने वोट डाला था. यह सीट 2016 के चुनावों में टीएमसी द्वारा जीती गई थी और पार्टी को इसे बरकरार रखने की उम्मीद है.
पश्चिम बंगाल की तीनों सीटों में हुए उपचुनाव के नतीजे तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के लिए 2021 के विधानसभा चुनावों के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं. टीएमसी के लिए, ये चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी 42 में से केवल 22 सीटें जीतने में कामयाब रही, जबकि बीजेपी ने 18 सीटें हासिल कीं.
बीजेपी के प्रेम चंद्र झा के मुकाबले में तृणमूल कांग्रेस के प्रदीप सरकार ने 6,000 वोटों से बढ़त बना ली है. टीएमसी अब करीमपुर समेत पश्चिम बंगाल की तीन सीटों में से दो में आगे है. बीजेपी कालियागंज सीट से आगे चल रही है.
उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उम्मीदवार चंद्रा पंत आगे चल रही हैं. चंद्रा तीन बार के विधायक और पूर्व मंत्री प्रकाश पंत की पत्नी हैं. प्रकाश पंत के निधन के बाद पिथौरागढ़ में उपचुनाव हो रहा है.
पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दो सीटों पर और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) एक सीट पर आगे चल रही है. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार यह आंकड़ा सामने आया है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों पर 25 नवंबर को हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. विधानसभा की तीन सीटों- खड़गपुर सदर, कालियागंज और करीमपुर के लिए हुए उपचुनाव में 18 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है. खड़गपुर सदर और करीमपुर विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों क्रमश: दिलीप घोष (बीजेपी) और महुआ मोइत्रा (तृणमूल कांग्रेस) ने लोकसभा चुनाव लड़ उसमें जीत हासिल की थी, जिसके बाद ये सीटें खाली हो गईं थी. वहीं कालियागंज की सीट कांग्रेस विधायक प्रमथ नाथ रे के निधन के बाद रिक्त हो गई थी.


 


इसके अलावा उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पर हुए उपचुनाव के लिए भी गिनती शुरू हो गई है. तीन बार के विधायक और पूर्व मंत्री प्रकाश पंत की मृत्यु के बाद पिथौरागढ़ उपचुनाव की आवश्यकता थी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.