Politics Over West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल में हावड़ा, हुगली और रिषड़ा समेत अन्य इलाकों में हुई हिंसा की घटनाओं को लेकर बयानबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है. एक तरफ सत्ताधारी पार्टी टीएमसी तो दूसरी तरफ विपक्षी पार्टी बीजेपी दोनों के बीच वार-पलटवार का दौर जारी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हिंसा की शुरुआत से ही बीजेपी पर इस तरह के दंगे भड़काने का आरोप लगा रही है. वहीं, विपक्ष के नेताओं ने इसे राज्य सरकार की विफलता करार दिया है. 


बंगाल में हुई हिंसाओं को लेकर ममता दीदी के तेवर काफी सख्त हैं. उनका कहना है कि हिंसक घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों की संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा और कानून के मुताबिक उसकी नीलामी होगी. इतना ही नहीं सीएम ममता ने बीजेपी पर दंगे कराने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा बीजेपी पश्चिम बंगाल में दंगों की फंड़िंग करती है. बीजेपी हिंसा को बढ़ावा दे रही है. ये सभी दंगे उनकी योजना के मुताबिक हो रहे हैं. 


'राज्य में स्थिति पाकिस्तान जैसी'


बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने हावड़ा और हुगली जिलों में सांप्रदायिक झड़पों के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि राज्य में स्थिति जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान जैसी हो गई है. उन्होंने कहा कि सागरदिघी उपचुनाव हारने के बाद ममता बनर्जी 30% मुस्लिम वोट पाने के लिए यह सब कर रही हैं. चूंकि पंचायत चुनाव करीब हैं और लोकसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं, इसलिए ममता बनर्जी 'तुष्टीकरण की राजनीति'कर रही हैं.


'सिर्फ मुसलमानों को देखती हैं ममता बनर्जी'


लॉकेट चटर्जी ने कहा कि हालांकि इस विधानसभा चुनाव के दौरान मुसलमानों के साथ-साथ बंगाल के हिंदुओं ने भी वोट दिया था, लेकिन उन्हें (ममता बनर्जी) सिर्फ मुसलमानों को ही देखना है. ममता बनर्जी केवल रमजान पर ध्यान केंद्रित करती हैं, लेकिन नवरात्रि और रामनवमी जैसे हिंदू त्योहारों की परवाह नहीं करती हैं. बंगाल में हिंदू खतरे में हैं. बीजेपी हमेशा हिंदुओं के साथ खड़ी रहेगी और उनके हितों की रक्षा करेगी.


'ममता बनर्जी के तुष्टीकरण का परिणाम'


बीजेपी नेता शुभेन्दु अधिकारी ने कहा कि बिना किसी उकसावे के रामनवमी के जुलूस पर कैसे हमला किया गया,ये ममता बनर्जी के तुष्टीकरण का परिणाम है. आज बमबारी और आगजनी की घटनाएं क्यों हुई? आज किसी ने कोई जुलूस नहीं निकाला. राज्य सरकार ने दावा किया सब ठीक है. कानून व्यवस्था बनाए रखने में यह सरकार पूरी तरह विफल रही है. पश्चिम बंगाल के शांतिप्रिय लोगों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती ही एकमात्र समाधान है. रिषड़ा जल रहा है और पूरा राज्य प्रशासन दीघा में समुद्र पर छुट्टी का आनंद ले रहा है.


'बिमन घोष को दीदी की पुलिस ने पीटा'


पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि ममता बनर्जी अपने दुधैल गायों को सिग्नल दे रही हैं कि हनुमान जयंती पर हमला करो. 
बीजेपी सांसद राष्ट्रपति से मिलकर इस मामले में हस्तक्षेप की मांग करेंगे. पश्चिम बंगाल में हिंदू कैसे हिंदू होने की कीमत चुका रहे हैं, ये हिंसा इसकी एक दुखद झलक है. बीजेपी विधायक बिमन घोष को दीदी की पुलिस ने बुरी तरह पीटा है. बंगाल नियंत्रण से बाहर जा रहा है. ममता बनर्जी दंगों को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं. वे एक विशेष समुदाय की रक्षा कर रही हैं और हिंदुओं को निशाना बना रही हैं.


'टीएमसी हिंदू समाज की सुख-शांति को नष्ट कर रही है'


बीजेपी नेता दिलीप घोष ने कहा कि टीएमसी हिंदू समाज की सुख-शांति को नष्ट करने का प्रयास करती है. पश्चिम बंगाल का हाल बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसा हो गया है. टीएमसी नेता रामनवमी को कैसे समझेंगे, इतना पैसा खाने के बाद भी उनके पास कुछ नहीं बचा. इसलिए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के माहात्म्य को समझ पाना उनके लिए संभव नहीं है. सांसद कल्याण बनर्जी कल रिषड़ा गए और कहा कि रामनवमी के जुलूस में सभी बाहरी थे.वह जुलूस में मौजूद नहीं थे, तो उन्हें कैसे पता चला कि सभी बाहरी थे? जुलूस में कल्याण बनर्जी के लोग मौजूद थे. क्या वे गड़बड़ करने के लिए मौजूद थे? मुझे उम्मीद है कि इस बार कल्याण बनर्जी इस असफलता के पीछे अपनी भूमिका के बारे में सच्चाई बताएंगे.


'घटनाएं बिल्कुल भी सहनीय नहीं'


टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा कि हावड़ा में रामनवमी के दिन हुई घटना में बीजेपी के जुलूस में एक लड़का रिवॉल्वर लिए हुए दिखाई दे रहा था.बीजेपी की उकसाने की यह साजिश अब साबित हो चुकी है. हावड़ा पुलिस ने उसे बिहार के मुंगेर में गिरफ्तार किया. यह मामला सीआईडी को सौंपा गया है.वहीं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि कुछ दिनों से जो घटनाएं यहां हो रही है हम इससे अवगत हैं, यह घटनाएं बिल्कुल भी सहनीय नहीं है. पूरी घटना में सख्त से सख्त कदम उठाए जाएंगे. हम बंगाल के लोगों के साथ हैं, हम एकजुट हैं और एकजुटता के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रहेंगे.


ये भी पढ़ें: 


Hooghly Violence: हुगली बवाल को लेकर विरोध की तैयारी में थी BJP, कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में पुलिस ने हटाया मंच