दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें यात्रा के दौरान पका हुआ और रेडी-टू-ईट फूड मिलेगा. यह सुविधा पश्चिमी रेलवे की शताब्दी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन में उपलब्ध होगी. 
पश्चिमी रेलवे के चीफ पब्लिक रेलेशन्स ऑफिसर ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि 10 दिसंबर से ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस शताब्दी एक्सप्रेस की मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल (ट्रेन संख्या-12009/10) में शुरू होगी. वहीं मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या- 22209/10) में यह सुविधा यात्रियों को मिलेगी.10 दिसंबर से शुरू होने वाली यात्रा की तारीखों पर यात्रियों को कैटरिंग सर्विसेज से बाहर आने का ऑप्शन दिया जाएगा. 






दूसरी ओर, सरकार ने संसद को सूचित किया कि कोविड महामारी शुरू होने के बाद रेल टिकटों में दी जाने वाली रियायत या छूट रोक दी गई थी और फिलहाल उसे बहाल कर पाना व्यवहार्य नहीं है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रेल टिकटों में दी जाने वाली रियायत या छूट बहाल करने के लिए कई अभ्यावेदन मिले हैं.


उन्होंने बताया, 'कोविड महामारी और कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए 20 मार्च 2020 से दिव्यांगजन की चार श्रेणियों और मरीजों और विद्यार्थियों की 11 श्रेणियों को छोड़ कर सभी श्रेणी के यात्रियों के लिए रेल टिकटों में दी जाने वाली रियायत या छूट को वापस ले लिया गया था.' वैष्णव ने बताया, 'विभिन्न वर्गों से रेल टिकटों में दी जाने वाली रियायत या छूट को बहाल करने के लिए अनुरोध, अभ्यावेदन और सुझाव मिले । इस मामले पर गौर किया गया लेकिन रियायत या छूट बहाल करना फिलहाल व्यवहार्य नहीं पाया गया.' गौरतलब है कि कोविड काल से पहले रेलवे रेल टिकटों में 54 श्रेणियों में रियायत या छूट देती थी.


ये भी पढ़ें:


Corona case in Jaipur: जयपुर में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना संक्रमित, साउथ अफ्रीका से लौटे थे रिश्तेदार


Omicron: महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या हुई 28, हाई रिस्क देशों से आए लोगों के सैंपल genome sequencing के लिए भेजे गए