नई दिल्ली: देश में एक तरफ जहां वैक्सीन को लेकर मारामारी हो रही है तो वहीं जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा जिले के एक सुदूर गांव से अच्छी खबर आयी है. बांदीपुरा के वेयान गांव में 18 साल से ऊपर से सभी लोगों को वैक्सीन लगा दी गयी है.


जम्मू कश्मीर पीआईबी ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. पीआईबी ने लिखा, ''बांदीपुरा का वेयान गांव 18 साल के ऊपर सभी लोगों के टीकाकरण वाला देश का पहला गांव बन गया.'' जानकारी के मुताबिक इस गांव में करीब 600 लोगों को वैक्सीन लगी है.


इसके साथ ही सरकार ने बताया कि इस गांव में पहुंचने के लिए स्वास्थ्यकर्मी 18 किलोमीटर कठिन रास्ते पर पैदल चलकर गए. टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मियों को होने वाली के बारे में सीएमओ बशीर अहमद खान ने बताया. उन्होंने कहा, ''गांव में इंटरनेट नहीं है, इसलिए शहरों की तरह यहां के लोग इंटरनेट पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक नहीं कर सकते. इसलिए स्वास्थ्यकर्मियों ने गांव जाकर टीकाकरण किया.''


बशीर अहमद खान ने बताया कि यह गांव बांदीपुरा शहर से 28 किलोमीटर दूर है. इसमें शुरुआती 10 किलोमीटर के रास्ते में सड़क है और बाकी 18 किलोमीटर कठिन पैदल रास्ता है. यह खानाबदोशों का गांव है. बता दें कि जब देश का बाकी हिस्सा वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने की जद्दोजहद कर रहा था तब जम्मू कश्मीर में डोर टू डोर वैक्सिनेशवन शुरू हो गया था.