Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोचों के खिलाफ महिला पहलवानों ने गंभीर आरोप लगाए हैं. इस बीच मामले को सुलझाने के लिए सरकार एक्शन में है. लगातार दूसरे दिन खेल मंत्री अनुराग ठाकुर प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ बैठक कर रहे हैं.


यह बैठक उनके दिल्ली स्थित आवास पर करीब साढ़े छह बजे शुरू हुई. बैठक में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, अंशु मलिक और विनेश फोगाट मौजूद हैं. पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. पहलवानों के साथ गुरुवार को भी खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की बैठक हुई थी. हालांकि यह बैठक बेनतीजा रही.


इससे पहले जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ बैठीं हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि आप सब साथ दीजिए.. हम लड़कियों के साथ बुरा हुआ है. 


हमारे पास हैरेसमेंट का ऑडियो: विनेश फोगाट 


विनेश ने कहा, ''लड़कियों का हैरेसमेंट होता था. सुबूत के तौर पर हमारे पास हैरेसमेंट का ऑडियो भी है.' विनेश ने कहा, ''आज शाम को हमारी 6 बजे मीटिंग है. सरकार के समक्ष हम अपनी सारी मांगें रख रहे हैं.'


वे मांगें कौन सी हैं और क्‍या होता था? मीडियाकर्मियों के इस सवाल पर विनेश ने कहा, ''ऐसे डिस्क्लोज नहीं कर सकते. लड़कियों से जुड़ा मामला है. 


'आत्म सम्मान की लड़ाई के लिए आए हैं'


विनेश का कहना है कि हम यहां आत्म सम्मान की लड़ाई के लिए आए हैं. उन्‍होंने कहा कि हमारे परिजन भी हमारा साथ दे रहे हैं और उनका कहना है कि जो हुआ वैसा किसी एक लड़की के साथ नहीं हुआ..बहुत सारी लड़कियां हैं, जिन्‍हें प्रताड़ित किया जा रहा था.


क्‍या पहलवानों को सरकार से मदद नहीं मिली? इस पर उन्‍होंने कहा- हम शुरू से बोल रहे हैं कि हम सरकार के खिलाफ नहीं है. जब मेरे साथ परेशानी आई थी तो प्रधानमंत्री जी मेरे साथ खड़े थे. उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर सरकार के सामने अपनी बातें रखेंगे. सरकार की बात है.. तो हम उनको बताएंगे कि WFI में कैसे शोषण किया जाता था. 


'ये सिर्फ कुश्ती से जुड़ी बात नहीं है'
पहलवान विनेश फोगाट ने कहा- यहां हम सभी मुद्दे रख रहे हैं. ये सिर्फ कुश्ती की बात होती तो क्या पता एक घंटे की बैठक में समाधान हो जाता. ये एक लड़की का नहीं, बहुत सारी लड़कियों का मामला है. हम खुले तौर पर एक-एक का खुलासा नहीं कर सकते, इस तरह से उनके जीवन और परिवारों को खतरा होगा.


ये भी पढ़ें- Wrestlers Protest: कुश्ती संघ चीफ बृजभूषण सिंह के इस्तीफे पर अड़े प्रदर्शनकारी पहलवान, इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने बुलाई मीटिंग