Brij Bhushan Sharan Singh Appeal from Supporters: यौन शोषण समेत कई आरोपों के विवाद में उलझे भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण (Brij Bhushan Sharan Singh) सिंह ने रविवार (22 जनवरी) को अपने समर्थकों और शुभचिंतकों से अपील की कि वे सोशल मीडिया (Social Media) पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने से बचें. उन्होंने कहा कि ऐसी पोस्ट से उनकी असहमति है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह 'दल से बड़े नहीं हैं.'


बता दें कि रविवार को उत्तर प्रदेश के गोंडा में भारतीय कुश्ती महासंघ की आपातकालीन आम परिषद की बैठक टलने के कुछ ही घंटों बाद सांसद बृजभूषण शरण सिंह की ओर से समर्थकों से ऐसी अपील की गई. 


WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने अपनी अपील में यह कहा


भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने ट्वीट किया, ''अनुरोध, सोशल मीडिया पर कुछ आपत्तिजनक स्लोगन, ग्राफिक्स, हैशटैग की जानकारी मिली है. ऐसा कुछ भी जिससे किसी राजनैतिक दल, सामाजिक संगठन, सम्प्रदाय या जाति-धर्म की गरिमा को नुकसान पहुंचे उसके प्रति मेरी असहमति है.''


'मैं दल से बड़ा नहीं'


एक और ट्वीट में बीजेपी सांसद ने लिखा, ''और मैं ऐसे पोस्ट और ट्रेंड्स का खंडन करता हूं. मैं दल से बड़ा नहीं हूं, मेरा समर्पण मेरी निष्ठा प्रमाणिक है. मेरे शुभचिन्तक और समर्थक कृपया ऐसे पोस्ट से दूर रहें, लाइक तो क्या कुछ कमेंट भी न करें.''






अब तक मामले में क्या-क्या हुआ?


गौरतलब है कि ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया समेत बड़ी संख्या में कुश्ती खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण समेत विभिन्न आरोप लगाते हुए पिछले दिनों दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया था. मामला बढ़ने पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदर्शन कर रहे पहलवानों की बीच बैठक हुई जिसमें सिंह पर लगे आरोपों की जांच होने तक उन्हें पद से हटने को कहा गया.


बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगाए गए तमाम आरोपों को गलत करार दिया है. वह शनिवार (21 जनवरी) को पूरे प्रकरण पर संवाददाता सम्मेलन करने वाले थे लेकिन उन्होंने उसे रद्द कर दिया था. वहीं, भारतीय ओलंपिक संघ ने यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए सात सदस्यीय समिति गठित की है.


रविवार को नहीं हो पाई कुश्ती महासंघ की ये बैठक
 
इस बीच, भारतीय कुश्ती महासंघ की रविवार को अयोध्या में होने वाली सामान्य सभा की वार्षिक बैठक (AGM) को रद्द कर दिया गया. सूत्रों ने रविवार को यहां बताया कि यह बैठक सुबह 10 बजे अयोध्या में होनी थी लेकिन उच्च स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में इसे कुछ कारणों से रद्द कर दिया गया है. जांच पूरी होने तक कोई बैठक नहीं की जाएगी और न ही अध्यक्ष की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा.


इसके अलावा, गोंडा में शनिवार से शुरू हुई कुश्ती के नेशनल चैंपियनशिप को भी रद्द कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि बृज भूषण सिंह की ओर से शुक्रवार को कहा गया था कि 22 जनवरी को महासंघ की वार्षिक आम सभा (एजीएम) के बाद वह अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों पर अपना पक्ष जारी करेंगे.


यह भी पढ़ें- WFI की जनरल काउंसिल मीटिंग रद्द, एक दिन पहले ही कुश्ती महासंघ के सभी कामों पर लगाई थी रोक