देशभर में इन दिनों लाउड स्पीकर और हनुमान चालीसा को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. सांसद जेल जा रही है तो नेताओं पर पथराव हो रहा है. मंदिर और मस्जिद में लाउड स्पीकर लगाने और निकालने को लेकर हर कोई बहस कर रहा है. अब इस मुद्दे में किसान नेता राकेश टिकैत भी कूद पड़े हैं.


दरअसल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 115 दिनों से किसान आंदोलन चल रहे हैं. इसी किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए किसान नेता और भारतीय राष्ट्रीय किसान संघ के नेता राकेश टिकैत रायपुर पहुंचे हैं. इस दौरान एबीपी न्यूज ने राकेश टिकैत से खास बातचीत की. इसमें राकेश टिकैत ने खुलकर अपनी प्रतिक्रिया दी.


'मंदिर-मस्जिद दोनों से उतारे जाएं लाउडस्पीकर'


एबीपी न्यूज से खास बातचीत में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वह लाउड स्पीकर उतारने के पक्ष में हैं. टिकैत खुलकर बीजेपी का समर्थन करते दिखाई नहीं दिए लेकिन जिस तरह से राकेश टिकैत लाउड स्पीकर उतारने की बात कह रहे हैं, उससे ये साफ दिखाई दे रहा है कि वो क्या चाहते हैं. बातचीत में राकेश टिकैत ने एक कहानी बताते हुए एक गांव का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि लाउड स्पीकर की वजह से मैं रातभर सो नहीं पाया था. एक बजे जब घर पहुंचा तो 4 बजे से लाउड स्पीकर चलने लगा. अगर सो गया होता तो नींद आ जाती. इसलिए मैं भी चाहता हूं कि लाउड स्पीकर मंदिर हो या मस्जिद सभी से उतारे जाएं. 


इसके आगे एबीपी न्यूज ने सवाल किया कि इस मसले पर क्या आप बीजेपी के साथ खड़े हैं? इस सवाल पर राकेश टिकैट ने बड़ी चतुराई से जवाब देते हुए कहा कि मैं किसी पार्टी के साथ नहीं हूं. मैं जनता के साथ खड़ा हूं. जनता जो चाहती है वो होना चाहिए. राकेश टिकैत ने यह भी कहा कि पूजा - अर्चना और ईश्वर की आराधना शांति का प्रतीक है. इसलिए किसी भी धर्म में ईश्वर की आराधना शांति पूर्वक ही करना चाहिए.


115 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन में पहुंचे राकेश टिकैत


दरअसल राकेश टिकैत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नया रायपुर में 115 दिनों से चल रहे किसानों के आंदोलन में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. टिकैत ने कहा, नया रायपुर में 27 गांव के किसान मुआवजा और अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं. मैं इनकी लड़ाई में साथ देने आया हूं. इसके अलावा टिकैत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार फसल उत्पादों के समर्थन मूल्य के मामले में ठीक काम कर रही है. लेकिन जमीन मुआवजे और हक की लड़ाई में भी छत्तीसगढ़ सरकार को किसानों की मांग पर विचार करना चाहिए. टिकैत ने कहा आज मैं किसान महापंचायत में शामिल हो रहा हूं. इसके बाद किसानों का प्रतिनिधिमंडल और मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात करेंगे. किसानों की मांग को लेकर सीएम भूपेश बघेल से बातचीत की जाएगी.



ये भी पढ़ें


Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और भाजपा पर फिर बरसे संजय राउत, कहा- 'ED कब पिलाएगी राणा को चाय? क्यों बचाया जा रहा इस D-गैंग को?