दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई. आरोप है कि शोभायात्रा के दौरान पत्थरबाजी होने से हिंसा भड़क उठी. दिल्ली पुलिस की ओर कोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, साजिश के तहत शोभायात्रा पर पथराव हुआ. एबीपी न्यूज के पास FIR की वो कॉपी भी मौजूद है जिसमें हिंसा की पूरी कहानी दर्ज है.


FIR के मुताबिक, शाम करीब 6 बजे जैसे ही शोभायात्रा जामा मस्जिद के पास पहुंची तो अंसार नाम का एक शख्स अपने 4-5 साथियों के साथ आया और शोभायात्रा में शामिल लोगों से बहस करने लग गया. बहस ज्यादा बढ़ने बाद स्थिति बिगड़ी और दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया. इसके बाद सड़कों पर पत्थर फेंके जाने लगे. गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की जाने लगी. डंडे और तलवार लहराते लोग सड़कों पर आ गए. 


इस घटना को हुए 2 दिन हो गए हैं और इसमें अबतक क्या कार्रवाई हुई है, कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इसकी पूरी जानकारी यहां जानें...


- इस मामले में अब तक 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. 4 लोग एक ही परिवार के हैं. आरोपियों में 2 नाबालिग भी शामिल हैं. 3 पिस्टल और 5 तलवारें जब्त की गई हैं.


-FIR की कॉपी के मुताबिक, शोभायात्रा के लोगों से आरोपी अंसार की बहस के बाद हिंसा भड़की. कोर्ट में पुलिस ने कहा कि साजिश के शोभायात्रा पर पथराव हुआ. 


- रोहिणी कोर्ट ने मुख्य आरोपी अंसार और असलम को 1 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा है. 12 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. 


- हिंसा के आरोपों में गिरफ्तार अंसार की पत्नी शकीना ने आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि  अंसार झगड़ा सुलझाने गया था. FIR के मुताबिक शोभायात्रा में शामिल लोगों से अंसार की बहस हुई उसके बाद ही हिंसा भड़की थी.  


- जहांगीरपुरी के आजाद चौक से सी ब्लॉक तक यानी जहां पथराव हुआ, फायरिंग हुई वहां पुलिस का फ्लैगमार्च होता रहा. आला अधिकारियों की अगुवाई में फ्लैगमार्च किए गए. पुलिस ने लोगों को फिलहाल अपने घरों के भीतर रहने को कहा है. इस दौरान जो लोग बेवजह घर के बाहर बैठे थे, उन्हें भी अंदर भेजा गया.पुलिस के मुताबिक, फिलहाल माहौल शांत है. 


- स्पेशल CP दीपेंन्द्र पाठक ने कहा कि पुलिस यहां मौजूद है और हम लोगों से भी बात कर रहे हैं, पूरे इलाके में शांति व्यवस्था कायम है. अफवाहों को रोका जा रहा है और सोशल मीडिया पर भी लगातार नजर रखी जा रही है. दिल्ली के सभी इलाकों में पुलिस लगातार निगरानी रख रही है. उन्होंने कहा कि आम लोगों को घरों के भीतर रहने को कहा जा रहा है और बाहर जांच में जुटी पुलिस की टीम हिंसा के कसूरवारों को सरगर्मी से तलाश रही है. CCTV फुटेज और वायरल वीडियो के सहारे उनकी पहचान हो रही है.


- जिन 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया उनके नाम अंसार, असलम, जाहिद, शहजाद, मुख्तयार अली हसन, मोहम्मद अली, आमिर, अक्सर, नूर आलम, जाकिर, अकरम, इम्तियाज, अहिर, मोहम्मद अली, शेख सौरभ, सूरज, नीरज, सुकेन, सुरेश, सुजीत सरकार और सलीम चिकना हैं.


-इसमें असलम पर फायरिंग करने और अंसार पर शोभा यात्रा में शामिल लोगों से बहस करने का आरोप है. गिरफ्तार 21 लोगों के अलावा 2 लोग नाबालिग भी हैं तो पुलिस ने आरोपियों के पास से 3 पिस्टल और 5 तलवारें भी बरामद की हैं. 


ये भी पढ़ें- ईंधन की बढ़ती कीमतों से परेशान ऑटो, टैक्सी, मिनी बस चालक; दिल्ली में आज से हड़ताल, 10000 आरटीवी बसें भी रहेंगी बंद


Russia Ukraine War: यूक्रेन ने मारियुपोल में आत्मसमर्पण करने से किया इनकार, रूस ने कहा- तेज करेंगे हमला