अचानक तेज आवाज से कभी आपने घर की खिड़कियों को टूटते देखा होगा. हवाई जहाज के गुजरने पर तेज धमाके जैसी आवाज होती है. जिसके चलते हमें विस्फोट या बादलों के गड़गड़ाहट जैसी आवाज सुनाई देती है. कभी-कभी तेज आवाज से कंपन जैसी स्थिति भी पैदा होती है. ऐसा सोनिक बूम की वजह से होता है.


बेंगलुरू की एक घटना के बाद सोनिक बूम शब्द आजकल खूब चर्चा में है. कानों के पर्दे को चीरनेवाली आवाज सोनिक बूम कहलाती है. पंजाब और राजस्थान में इसे सुना जाता रहा है. ये उस वक्त होता है जब जहाज हमारे ऊपर से गुजर रहा होता है. जिसके चलते अजीबोगरीब और तेज आवाज सुनाई देती है. ऐसा लगता है कि जैसे कहीं कुछ फटा है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है. दरअसल इसके पीछे भौतिक विज्ञान का तंत्र काम कर रहा होता है. जब कोई चीज आवाज की रफ्तार से भी ज्यादा तेज गति से हवा को पार करती है तो धमाके जैसी आवाज सुनाई देती है.


इस आवाज को ही सोनिक बूम कहा जाता है. आपने हवाई जहाज के चलने पर सोनिक बूम पैदा होते जरूर सुना होगा. ये आवाज की रफ्तार से ज्यादा तेज चलने की वजह से होता है. वरना आवाज की रफ्तार से कम गति से चलने पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता. इसी तरह जब किसी चीज की रफ्तार आवाज की रफ्तार से बढ़ जाती है तो उसे सुपर सोनिक स्पीड कहा जाता है. हवा में आवाज की स्पीड 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है. इसका मतलब ये हुआ कि किसी चीज के सुपर सोनिक स्पीड में होने के लिए 332 मीटर प्रति सेकेंड से भी ज्यादा तेज गति पकड़नी होगी.


महाराष्ट्र: बीजेपी सांसद रवि किशन ने प्रियंका गांधी पर गंदी राजनीति करने का लगाया आरोप


200 पैसेंजर्स ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू, ट्विटर पर लोगों ने जताई नाराजगी