नई दिल्ली: देश में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए सरकार कर्फ्यू लगा रही है और लॉकडाउन कर रही है, लेकिन लॉकडाउन में भी लोग सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं. इस माहौल में सोशल मीडिया कुछ वीडियो वायरल हुए हैं. दावा है कि वीडियो राजस्थान के भीलवाड़ा के हैं, जहां कोरोना वायरस थर्ड स्टेज में पहुंच चुका है. वीडियो में लोगों पर लाठीचार्ज हो रहा है. दावा है कि भीलवाड़ा का प्रशासन थर्ड स्टेज से परेशान होकर लाठियां भांज रहा है. जानें भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के थर्ड स्टेज के पहुंचने का सच क्या है.


वायरल वीडियो में क्या हो रहा है?


19 सेकेंड के पहले वायरल वीडियो में सड़क पर घूम रहे लोगों पर पुलिस लाठियां चला रही है. 8 सेकेंड के दूसरे वायरल वीडियो में एक स्कूटीचालक पुलिसवालों के बीच घिरा हुआ है. पहले उसे लौटाया जाता है और फिर जाते वक्त लाठी भी बरसाई जाती है. तीसरे वीडियो में भी ताबड़तोड़ लाठियां चल रही हैं. लेकिन दूर एक शख्स लाठी से बचने के लिए हाथ जोड़े दिखाई देता है वो तो बच जाता है लेकिन बाइक सवार की शामत आ जाती है.



वीडियो में क्या दावे किए जा रहे हैं?


दावा है, ''ये वायरल वीडियो राजस्थान के भीलवाड़ा की हैं, जहां कोरोना वायरस का कहर इतना खतरनाक हो चुका है कि वो थर्ड स्टेज में पहुंच चुका है और इसीलिए पुलिस प्रशासन कर्फ्यू के दौरान निकलने वाले लोगों पर ताबड़तोड़ लाठियां भांज रहा है.''


भीलवाड़ा को लेकर वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, ‘’राजस्थान के भीलवाड़ा में और केरल के कुछ क्षेत्रों में कोरोना तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है.’’ मैसेज के मुताबिक, भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव ऐसे मरीज मिले हैं, जिनका सोर्स नहीं पता मतलब उन्हें संक्रमण कहां से और कैसे हुआ ये नहीं पता. क्योंकि वो लोग विदेश भी नहीं गए थे.


भारत इसी थर्ड स्टेज से बचने के लिए लड़ रहा है. अभी देश कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी स्टेज में है यानि हमें पता है कि कौन विदेश से आया और संक्रमण कहां से फैला. ये जानकारी होने पर सरकार संक्रमण फैलाने वाले को आइसोलेशन में रखती है और संक्रमण फैलना रुक जाता है, लेकिन थर्ड स्टेज में ये पता नहीं चल पाएगा कि संक्रमण कौन फैला रहा है.


पहला सवाल- लाठी चार्ज के जो वीडियो वायरल हुए हैं वो भीलवाड़ा के हैं या नहीं?


दूसरा सवाल - क्या भीलवाड़ा में वाकई कोरोना वायरस का खतरा थर्ड स्टेज तक पहुंच चुका है?


एबीपी न्यूज़ की पड़ताल


क्या भीलवाड़ा में कोरोना वाकई बेकाबू होता जा रहा है? राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के थर्ड स्टेज में पहुंचने के दावे को आज एक अखबार में छपी रिपोर्ट से हवा मिली जिसमें कहा जा रहा है कि राजस्थान के भीलवाड़ा के सभी 24 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी. अखबार के मुताबिक राजस्थान के भीलवाड़ा में सबसे बड़ा स्क्रीनिंग अभियान चलाया जाएगा.


पूरे देश में जनता कर्फ्यू रविवार को लगा था, लेकिन भीलवाड़ा में शनिवार से सन्नाटा पसरा हुआ था. शनिवार को भीलवाड़ा शहर में 11 कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जिसके बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया था. शहर में किसी के भी आने जाने पर बैन लग गया था. कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही थी.


सच क्या है?


स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने कहा है, ‘’भीलवाड़ा में कोरोना स्टेज 3 की ओर जा रहा है. जिले में 28 लोग आइसोलेशन में हैं, जिनमें से 6 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 11 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, एहतियात रखे जा रहे हैं, जिले की सीमाओं को सील किया गया है. कोरोना की चेन को तोड़ना है. 3 डॉक्टर्स यहां कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिन्होंने बहुत से मरीज देखे हैं. उन मरीजों की लिस्ट बनाई गई है.’’


दरअसल प्राइवेट अस्पताल में 3 डॉक्टर और 9 नर्सों समेत 13 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद से प्रशासन ने पूरे जिले में सर्वे शुरू करवाया है, हालांकि 13 लोगों को कोरोना कहां से हुआ ये पता नहीं चला है. लेकिन सर्वे में सामने आए नतीजे बता रहे हैं कि कोरोना भीलवाड़ा में कम्युनिटी लेवल पर नहीं फैला है.


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के हेड साइंडिस्ट डॉ रमन ने भी एबीपी न्यूज से कहा कि देश में अभी कोरोना वायरस कम्युनिटी लेवल पर नहीं फैला है. इसलिए अभी मौजूदा स्थिति और सर्वे में आए नतीजों को देखते हुए ये कहना सही नहीं है कि राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस थर्ड स्टेज में पहुंच चुका है.