नई दिल्ली: यह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन कई बार लोग लिफ्ट खराब होने की वजह से उसमें फंस जाते हैं. ऐसा अकसर देखने को मिलता है. हाल ही में न्यूयॉर्क में कुछ दोस्त एलिवेटर में फंस गए थे. यह घटना उस समय हुई जब कुछ दोस्त रेस्तरां से वापस लौट रहे थे, अचानक लिफ्ट खराब हो गई. रेस्टोरेंट के कर्मचारियों और लिफ्ट तकनीशियन के बचाव प्रयासों के बावजूद, उन्हें बाहर निकालने में चार घंटे से अधिक का समय लगा. हालांकि सबसे राहत की बात ये रही कि किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा. इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ा. यह घटना किसी के भी साथ हो सकती है. तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप लिफ्ट में फंस जाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए.


हमेशा चेक करें कि लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद है या नहीं

सबसे सामान्य कारणों में से एक है कि लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद नहीं होने के कारण वह अटक जाता हैं.


शांत रहें और घबराएं नहीं

तनाव के कारण किसी का दिमाग काम करना बंद कर सकता है. अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं तो ऐसी स्थिति में शांत रहें और घबराएं नहीं. अपने माइंड को स्थिर रखें. ऐसी स्थिति में शोर नहीं मचाना चाहिए, न ही घबराना चाहिए. क्योंकि इससे आपका ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है जिस कारण आपकी जान भी जा सकती है.


कॉल बटन दबाएं

लिफ्ट के कंट्रोल पैनल में एक कॉल बटन होता है जो रखरखाव टीम से संपर्क करने के लिए होता है. लिफ्ट में फंसने पर इसे तुरंत दबाएं. साथ ही लिफ्ट में एक पैनिक बटन भी है जो यह दर्शाता है कि आप फंस गए हैं. यदि आप इस दौरान अपने फोन का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो याद रखें कि कई बार आपका फोन सिग्नल नहीं मिल पाता है.