Bangladesh Army Rule: पड़ोसी देश बांग्लादेश में हालात बेकाबू होने के बाद शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भारत पहुंच चुकी हैं. देश की कमान अब सेना के हाथों में है. ऐसे में भारत का रुख क्या होगा, इसको लेकर कई तरह की अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं. यहां तक कि संसद में भी इस मुद्दे को लेकर मांग उठी. मामले पर जरूरत पड़ी तो कल यानि मंगलवार (06 अगस्त) को विदेश मंत्री एस जयशंकर संसद में बयान दे सकते हैं.


आज दोनों सदन में टीएमसी समेत कुछ अन्य दलों के सांसदों ने सदन में सरकार से बांग्लादेश पर रूख जानना चाहा था. जिसके बाद सरकार की रणनीति यही है कि जरूरत पड़ी तो कल संसद में विदेश मंत्री बयान दे सकते हैं. दरअसल, बांग्लादेश का मुद्दा संसद में भी उठाने की कोशिश की गई. लोकसभा में टीएमसी सांसद ने संसद में बांग्लादेश का मुद्दा उठाने की कोशिश की लेकिन, आसन पर बैठे पीठासीन सभापति जगदंबिका पाल ने उन्हें इस मामले पर बोलने की अनुमति नहीं दी. टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय बांग्लादेश की स्थिति पर चिंता जताते हुए अपनी बात रखना चाहते थे.


पीएम मोदी ने की एस. जयशंकर से बात 


इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में हुई हिंसा और पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के साथ-साथ उनकी सरकार के पतन के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश की स्थिति के बारे में जानकारी दी है. अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि पीएम मोदी शेख हसीना से मिलेंगे या नहीं. 


भारत में सुरक्षा हाई अलर्ट पर


भारत में सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है. भारत बांग्लादेश के साथ 4,096 किलोमीटर की सीमा साझा करता है, जिसके पार यात्रा रोक दी गई है. रेलवे और एयर इंडिया ने ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी हैं. एयरलाइन दिल्ली से ढाका के लिए प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करती है. 


ये भी पढ़ें: 'तख्तापलट होते ही बांग्लादेश में मारे जाने लगे हिंदू', बीजेपी नेता ने दावा कर असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना