देश के सबसे सफल क्रिकेटर और पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद नई पारी भी शुरू कर दी है. धोनी भले ही अब फैंस के बीच क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन बनाते नजर नहीं आएंगे लेकिन उनके चाहने वालों के लिए राहत की बात यह है कि वह धोनी को अब भी IPL में देख सकेंगे. उनके संन्यास लेने के साथ ही हर कोई जानना चाह रहा था कि माही अब आगे क्या करेंगे? 


फैन्स के बीच माही के नाम से लोकप्रिय धोनी ने लिबरेट फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में निवेश किया है. यह कंपनी शाका हैरी नाम का एक प्लांट प्रोटीन स्टार्टअप चलाती है. इसके अलावा अब धोनी न सिर्फ आने वाली पीढ़ी के क्रिकेटरों को तैयार करेंगे, बल्कि वह देश के किसानों की मदद के लिए भी आगे आ रहे हैं. 


धोनी इसके साथ ही एक नए ब्रांड को बाजार में लाने जा रहे हैं जिसका नाम है ‘नियो ग्लोबल फ़र्टिलाइज़र'. इस ब्रांड को लॉन्च करने के लिए उनकी कई राज्य के सरकारों से बातचीत भी चल रही है. ‘नियो ग्लोबल फ़र्टिलाइज़र' ब्रांड के जरिए धोनी चाहते हैं कि वह खेती से जुड़े जरूरी उपकरणों और अन्य उत्पादों को वह गांव-गांव में किसानों तक पहुंचा सके.




मुफ्त शिक्षा देने के लिए बना रहे स्कूल


इसके साथ वह ग्लोबल स्कूल भी बना रहे हैं. इस ग्लोबल स्कूल के जरिए एमएस धोनी देशभर के प्रतिभावान छात्र और छात्राओं को मुफ़्त शिक्षा भी देना चाहते है. AbP को मिली जानकारी के अनुसार धोनी फिलहाल इस स्कूल को बनाने पर काम कर रहे हैं.


इतना ही नहीं, अपने सबसे बड़े जुनून यानी क्रिकेट को बढ़ावा देने और नई प्रतिभाओं को मौका देने के लिए एमएस धोनी क्रिकेट एकेडमी भी अलग-अलग शहरों में चला रहे हैं. इस एकेडमी के जरिए धोनी छोटे शहरों से और भी बड़े खिलाड़ियों का टीम इंडिया तक पहुंचाने की योजना बना रहे हैं.




गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश 


इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई बेस्ड ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस में निवेश किया है. हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि माही ने इस कंपनी में कितना निवेश किया है. महेंद्र सिंह धोनी गरुड़ एयरोस्पेस के चेहरा होने से साथ ब्रांड एंबेसडर भी होंगे. 


धोनी होंगे ब्रांड एम्बेसडर


गरुड़ एयरोस्पेस के फाउंडर अग्निश्वर जयप्रकाश ने बताया कि धानी ने इस कंपनी के साथ इंवेस्टर और ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर जुड़ने का फैसला किया है. हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि धोनी ने इस कंपनी में निवेश किया है. उन्होंने बताया कि कंपनी जुलाई के आखिर तक 30 मिलियन डॉलर रकम जुटाने जा रही है जिससे कंपनी को 250 मिलियन डॉलर यानि करीब 2,000 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन मिलने की उम्मीद है. 




ड्रोन बेस्ड सर्विस कराती है उपलब्ध
साल 2015 में ड्रोन सेक्टर से जुड़ी स्टार्टअप कंपनी Garuda Aerospace की शुरुआत हुई थी. कंपनी ड्रोन सर्विस बेस्ड सोल्युशन उपलब्ध कराती है. साथ ही कंपनी ने सैनिटाइजेशन, एग्रीकल्चर स्प्रे, मैपिंग, इंडस्ट्री, सिक्योरिटिज और सर्वलांस जैसे 38 अप्लीकेशन के लिए ड्रोन डिजाइन किए हैं. बीते वर्ष टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी ट्वीट कर कंपनी के ऑपरेशन क्षमता की तारीफ की थी. 


ये भी पढ़ें:


Congress President Election: एक ने बचपन में झेली त्रासदी तो दूसरे की लंदन में शुरू हुई परवरिश, जानें कैसे परिवारों से आते हैं खड़गे-थरूर