Whatsapp Account Bann: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने बुधवार को कहा कि उसने नवंबर में भारत में 37.16 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जो पिछले महीने में प्रतिबंधित खातों की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत अधिक है. मेटा-स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने ये भी बताया कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में इन खातों पर प्रतिबंध लगाया है.


वॉट्सऐप ने ये बताया कि इसमें 9.9 लाख वो अकाउंट्स भी शामिल हैं जिनको यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. तो वहीं, अक्टूबर के महीने में वॉट्सऐप ने देश में 23.24 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया था, जिसमें से 8.11 लाख वो खाते शामिल थे जिन्हें सक्रिय रूप से प्रतिबंध किया गया था.


क्या कहती है वॉट्सऐप की मंथली रिपोर्ट?


वॉट्सऐप ने नवंबर के लिए सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत अपनी भारत के लिए प्रकाशित मंथली रिपोर्ट में कहा है कि 1 नवंबर, 2022 और 30 नवंबर, 2022 के बीच, 37,16,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया. इनमें से 9,90,000 खातों को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. एक भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर के माध्यम से की जाती है.


मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में नवंबर में 946 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और 'कार्रवाई' के रिकॉर्ड 74 थे. वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने अनुसार, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. जैसा कि लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, वॉट्सऐप ने नवंबर के महीने में 3.7 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.


अक्टूबर से ज्यादा नवंबर महीने में मिली शिकायतें


वॉट्सऐप को अक्टूबर की तुलना में नवंबर के महीने में यूजर्स से प्रतिबंध लगाने की अधिक संख्या में शिकायत मिली. नवंबर के महीने में वॉट्सऐप को यूजर्स से 946 शिकायतें मिलीं, जिसमें से 830 शिकायतें अकाउंट्स होल्डर पर प्रतिबंध लगाने की शिकायत भी शामिल थी. इसमें से केवल 73 अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है.


ये भी पढ़ें: WhatsApp Pay: व्हाट्सएप पे इंडिया के हेड ने पद संभालने के चार महीने बाद ही इस्तीफा दिया