18वीं लोकसभा के पहले सत्र की सोमवार को शुरुआत हो गई. सत्र के पहले दिन कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और विपक्षी गठबंधन 'INDIA' के सांसद संविधान की प्रति लेकर संसद पहुंचे. इस दौरान हाथ में संविधान की कॉपी लिए अखिलेश यादव, डिंपल यादव ने सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की. अखिलेश के साथ इस दौरान यूपी की फैजाबाद सीट से सांसद अवधेश प्रसाद भी मौजूद रहे. 


अखिलेश यादव ने सोनिया गांधी से अवधेश राय का परिचय भी कराया. अखिलेश ने सोनिया को बताया, ये अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद हैं. इतना ही नहीं इस दौरान अखिलेश और सोनिया गांधी हल्का फुल्का मजाक करते भी नजर आए. अखिलेश ने सोनिया गांधी से कहा कि वे संविधान की बड़ी कॉपी लेकर आए हैं. इस पर सोनिया ने भी तुरंत पलटकर कहा कि आपके नंबर (लोकसभा में सांसद) भी ज्यादा हैं.


पीएम मोदी के शपथ लेते वक्त विपक्षी सांसदों ने दिखाई संविधान की कॉपी


सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ ही अन्य नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया और सदस्यों को शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्षी सदस्य अपने स्थानों पर संविधान की प्रति लेकर खड़े थे. जब गृह मंत्री अमित शाह शपथ लेने आए तब भी विपक्षी सदस्यों ने संविधान की प्रति अपने हाथ में ले रखी थी, हालांकि इस दौरान वे अपने स्थानों पर बैठे हुए थे. 


सदन की कार्यवाही शुरू होने पर राहुल गांधी, टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी, सपा सांसद अखिलेश यादव और अवधेश प्रसाद को विपक्षी खेमे में सबसे आगे की पंक्ति में बैठे दिखे. प्रसाद ने उत्तर प्रदेश की फैजाबाद सीट से भाजपा नेता लल्लू सिंह को हराया है. सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले महताब ने राष्ट्रपति भवन में सदन के सदस्य और कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में शपथ ली थी. उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री मोदी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ सदस्य राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते ने सदस्य के रूप में शपथ ली. दोनों सदस्य अगले दो दिन सदन की कार्यवाही के संचालन में कार्यवाहक अध्यक्ष महताब की सहायता करेंगे.