Global Summit On Traditional Medicine: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और भारत सरकार का आयुष मंत्रालय 17-18 अगस्त को गुजरात के गांधी नगर में ट्रेडिशनल मेडिसिन ग्लोबल समिट का आयोजन करेंगे. शिखर सम्मेलन विशेषज्ञों और चिकित्सकों के लिए लेटेस्ट साइंटिफिक एडवांसमेंट और साक्ष्य-आधारित ज्ञान को गहराई से जानने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा. इसका लक्ष्य सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है. 


डब्ल्यूएचओ और आयुष मंत्रालय की संयुक्त प्रेस वार्ता में केंद्रीय आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मुंजपरा महेंद्रभाई ने कहा कि पिछले साल जामनगर में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के शिलान्यास के बाद भारत में पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. यह हमारे देश की विभिन्न पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों द्वारा की गई बहुआयामी प्रगति का प्रमाण है.


80 प्रतिशत लोग करते हैं स्वदेशी चिकित्सा का उपयोग
मंत्री ने कहा कि अपनी दूरदर्शी नीतियों और डिजिटल पहल से पारंपरिक प्रथाओं को आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ मिक्स करके भारत ने पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) हासिल करने का मार्ग प्रदर्शित किया है. उन्होंने कहा,  "दुनिया की लगभग 80 प्रतिशत आबादी पारंपरिक चिकित्सा, जैसे कि हर्बल, एक्यूपंक्चर, योग, आयुर्वेदिक चिकित्सा और स्वदेशी चिकित्सा का उपयोग करती है.


'जनकल्याण के नए रास्ते बनेंगे'
इस अवसर पर विचार रखते हुए डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय केंद्र में स्वास्थ्य प्रणाली विकास विभाग के निदेशक मनोज झालानी ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन से भविष्य के लिए समग्र और स्वस्थ दुनिया बनाने की दिशा में एक रोडमैप तैयार होगा, जिससे मानव स्वास्थ्य और जनकल्याण के नए रास्ते बनेंगे.


G20 के स्वास्थ्य मंत्री होंगे शामिल
उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. शिखर सम्मेलन में G20 के स्वास्थ्य मंत्रियों, WHO के क्षेत्रीय निदेशकों और WHO के छह क्षेत्रीय केंद्रों के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, पारंपरिक चिकित्सा के चिकित्सक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और विभिन्न संगठनों के सदस्य शामिल होंगे. 


प्रदर्शनी का होगा आयोजन
सम्मेलन में रिसर्च,  नीति,  डेटा, विनियमन (रेगुलेशन), इनोवेशन, डिजिटल स्वास्थ्य, जैव विविधता और समानता पर देश के प्रतिष्ठित स्पीकर अपने भाषण देंगे. इस दौरान एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें WHO तथा भारत के साझा प्रयास से पूरे विश्व के पारंपरिक चिकित्सा सिस्टम दिखाए जाएंगे. मंत्रालय के कन्वेंशन सेंटर में योग और ध्यान सत्र भी आयोजित होंगे.


योग सत्र आयोजित करेगा आयुष मंत्रालय 
इस शिखर सम्मेलन के दौरान आयुष मंत्रालय कन्वेंशन सेंटर में योग और ध्यान सत्र आयोजित करेगा, इसके अलावा होटल स्थलों पर भी ध्यान सत्र होंगे, साथ ही महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में योग-ब्रेक का अभ्यास भी होगा.


पीएम मोदी ने रखी थी GCTM की आधारशिला 
बता दें कि 2022 में  WHO ने भारत सरकार के सहयोग से ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की थी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल WHO के महानिदेशक की उपस्थिति में WHO-GCTM की आधारशिला रखी थी.  


यह भी पढ़ें- Bharatiya Nyaya Sanhita: संगठित अपराध होगा एटीएम चोरी और 'पेपर लीक', इतनी सजा का है प्रावधान