Bird Flu Case in India: पश्चिम बंगाल के मालदा में बर्ड फ्लू का एक मामला सामने आया है. मालदा का कलियाचक में बर्ड फ्लू का नया केस मिला है. राज्य के स्वास्थ्य सचिव नारायणस्वरूप निगम ने इसकी पुष्टि की है. एआरडी अधिकारियों ने जांच की है और वायरस के स्थानीय हस्तांतरण का कोई सबूत नहीं मिला है.


बताया जा रहा है कि आगे की जांच के लिए मुख्यालय से एक टीम को मौके पर भेजा जाएगा. फिलहाल बच्चे की तबियत अभी ठीक बताई जा रही है.


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा?


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, ''पश्चिम बंगाल में चार साल के एक बच्चे में एच9एन2 वायरस से उत्पन्न बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का मामला पाया गया है. मरीज को फरवरी में लगातार सांस की गंभीर बीमारी, तेज बुखार और पेट में ऐंठन के कारण स्थानीय अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया था, हालांकि, इलाज के तीन महीने बाद उसे छुट्टी दे दी गई थी.


मरीज के परिवार में नहीं मिले कोई लक्षण


WHO के अनुसार, मरीज घर में और अपने आस-पास पोल्ट्री के संपर्क में था. हालांकि, उसके परिवार अन्य किसी में सांस की गंभीर बीमारी जैसे लक्षण नहीं मिले हैं. यह भारत में एच9एन2 बर्ड फ्लू का दूसरा मानव संक्रमण है, पहला मामला 2019 में मिला था. 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया


हालांकि, एच9एन2 वायरस आमतौर पर हल्की बीमारी का कारण बनता है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि इसके अलावा मनुष्यों में भी छिटपुट मामले सामने आ सकते हैं, क्योंकि यह वायरस विभिन्न क्षेत्रों में पोल्ट्री में प्रसारित होने वाले सबसे प्रचलित एवियन इन्फ्लूएंजा वायरसों में से एक है. फिलहाल भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस मामले में कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है.


यह भी पढ़ें- H5N2 Bird Flu से संक्रमित व्यक्ति की हुई मौत, जानें यह वायरस इतना खतरनाक क्यों है?