गुजरात के जामनगर में आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस भी शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने गुजराती में जनता का अभिवादन किया. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन कोई संयोग नहीं है. 


उन्होंने कहा कि मेरे भारतीय शिक्षकों ने मुझे पारंपरिक दवाओं के बारे में अच्छी तरह से पढ़ाया और मैं बहुत आभारी हूं. उन्होंने कहा कि मैं भी बॉलीवुड फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैं समझता हूं कि स्विस आल्प्स 'बॉलीवुड' प्रशंसकों के लिए एक पसंदीदा जगह है."


'भारत सरकार का आभारी हूं'







डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा, "डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन जिसे हम लॉन्च कर रहे हैं, वह साक्ष्य-आधारित पारंपरिक चिकित्सा को मजबूत करने के लिए विज्ञान की शक्ति का इस्तेमाल करने में मदद करेगा. इस अहम पहल का समर्थन करने में उनके नेतृत्व के लिए मैं पीएम मोदी और भारत सरकार का आभारी हूं."
 
उन्होंने कहा, "मैं एक अंतरिम कार्यालय के साथ केंद्र स्थापित करने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश और परिचालन लागत के लिए 10 साल की प्रतिबद्धता के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. जिस दिन से मैंने पीएम मोदी से बात की, उनकी प्रतिबद्धता अद्भुत थी और मुझे पता था कि यह केंद्र अच्छे हाथों में होगा."


बता दें कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं. इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.


ये भी पढ़ें- 


UP Cabinet Meeting: योगी कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर



उत्तर कोरिया ने किया सबसे लंबी दूरी तक जाने वाले मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका की बढ़ी चिंता, कहा- बातचीत का रास्ता अब भी खुला है