नई दिल्ली: चीन में कोरोना का कहर जारी है और चीन में कोरोना से लगातार मौतें हो रही हैं. चीन में 1523 लोगों की जान जा चुकी है लेकिन चीन दावा कर रहा है कि अब धीरे-धीरे मौत के आंकड़ों में कमी आ रही है. हालांकि बीजिंग की तरफ से संक्रमित लोगों का जो डाटा आया है उसमें पहले के मुकाबले कमी आई है. जानकारी के मुताबिक चीन में करीब 66 हजार 492 लोग संक्रमित हैं.


WHO की दुनियाभर के वैज्ञानिकों से अपील, साथ आएं
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान ने सभी देशों से एकजुट होने की बात कही है. क्योंकि दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना का इलाज ढूंढने में जुटे हुए हैं. इसीलिए WHO की तरफ से एक अपील की गई है. माइकल रेयान ने अपील करते हुए कहा, ''1.38 पिछले दो हफ्तों में कोरोना से होने वाले मामलों की गिनती में तेजी से गिरावट आई है. सभी वैज्ञानिकों को एक साथ आ जाना चाहिए, सभी वैज्ञानिकों को मिलकर कोशिशें जारी रखनी होंगी. सभी एक साथ सहयोग करें, लोगों की मदद के लिए सभी देश अपने वैज्ञानिकों को एक साथ काम करने दें.''


भारतीय एयरलाइन्स ने रद्द की चीन की उड़ानें
कोरोना पर सावधानी बरतते हुए भारतीय विमानन कंपनियों ने भी चीन जाने वाली अपनी ज्यादातर उड़ानें रद्द कर रखी हैं. स्पाइसजेट ने 16 फरवरी से 29 फरवरी तक के लिए दिल्ली से हांगकांग जाने वाली फ्लाइट्स कैंसेल कर दी हैं. स्पाइसजेट ने दिल्ली से हांगकांग की 16 से 29 फरवरी तक की उड़ानें रद्द की हैं. इंडिगो की भी से 20 फरवरी तक की दिल्ली से चेंगदू की उड़ानें रद्द हैं. एयर इंडिया की फ्लाइट मुंबई से शंघाई की उड़ान रद्द थी.


चीन आने-जाने वालों के लिए सरकार ने जारी की एडवायजरी
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है. यह एडवायजरी भारत से चीन जाने वालों के लिए भी हैऔर चीन में फंसे भारतीयों के लिए भी है. सरकार के निर्देशों के मुताबिक चीन से यात्रा करने वाले किसी भी विदेशी नागरिक के लिए मौजूदा वीजा मान्य नहीं है. यात्रा करने वाले यात्री बीजिंग दूतावास से संपर्क करें, इसके साथ ही भारतीयों को चीन नहीं जाने की सलाह भी दी जा रही है.


चीन से आने वाले भारतीयों की पूरी तरह जांच होगी, इसके लिए एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. चीन में भारतीय दूतावास के दो हॉटलाइन नंबर जारी किए गए हैं. चीन में फंसे भारतीय +8618610952903 और +8618612083629 पर संपर्क करें. ईमेल के जरिए helpdesk.beijing@mea.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.


चीन से दुनिया के 25 देश जूझ रहे हैं कोरोना वायरस से
दुनिया के 25 देशों में कोरोना अपनी पहुंच बना चुका है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें चीन के वुहान और हुबेई में हुईं हैं. चीन के अलावा जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, ताइवान, मलेशिया, वियतनाम, फ्रांस, UAE, कनाडा, भारत, फिलीपीन, रूस, इटली, ब्रिटेन,
बेल्जियम, नेपाल, श्रीलंका, स्वीडन, स्पेन, कंबोडिया, और फिनलैंड भी कोरोना वायरस से प्रभावित हैं.


कोरोना से बचने का एक उपाय- ज्यादा से ज्यादा सावधानी
कोरोना वायरस से चीन में 15 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. WHO ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है. अभी तक इसका इलाज नहीं ढूंढा जा सका है. लेकिन कुछ सावधानियों को बरतकर कोरोना से बचा जा सकता है.
-अपने हाथ साबुन-पानी या एल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें
- खांसते या छींकते वक्त मुंह को ढकें
- सर्दी या फ्लू वाले शख्स से दूर रहें
- मीट और अंडों को अच्छी तरह पकाकर खाएं
- सब्जी और फलों को अच्छी तरह धोकर खाएं
- भीड़भाड़ वाली जगह पर साफ-सफाई का ध्यान रखें
- संक्रमित क्षेत्र के लोगों से सावधानी से मिलें