Thiruvananthapuram Mayor: केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम की मेयर आर्या रांजेदरन एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. वजह उनका एक माह पूर्व जन्म दिए अपने बच्चे के साथ अपने ऑफिस में काम करना है. बच्चे को गोद में लिए उनकी तस्वीर वायरल हो रही है. सवाल उठ रहा है कि ये मेयर कौन हैं जो अपने बच्चे को जन्म देने के एक माह बाद ही ऑफिस की जिम्मेदारियां संभाल रही हैं.


आर्या रांजेदरन की राजनीतिक यात्रा तब शुरू हुई जब वह 21 साल की उम्र में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सदस्य के रूप में नेमोम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मुदावनमुगल वार्ड से चुनी गईं. इसके बाद भाकपा ने उनको तिरुवनंंतपुरम की मेयर बनाने का प्रस्ताव पारित किया. इस प्रस्ताव के पारित होते ही आर्या देश की सबसे कम उम्र की मेयर बन गईं.


एक साल पहले हुई थी शादी
एक साल पहले आर्या की शादी बालुस्सेरी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के.एम. सचिन देव से हुई. हाल ही में ये दंपति माता-पिता बने. मां बनने के एक महीने बाद ही आर्या की उनके ऑफिस में बच्चे को हाथ में लिए काम करने की तस्वीर वायरल हो गई.


आर्या ने मेयर बनकर भारत में सबसे कम उम्र की मेयर बनने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. उनसे पहले सबिता बेगम नाम की एक अन्य महिला 23 साल की उम्र में केरल के कोल्लम से ही मेयर बनीं थी. वहीं उनसे पहले देवेंद्र फडणवीस 27 साल की उम्र में नागपुर नगर निगम के मेयर बने थे. 


मेयर के अलावा इन जिम्मेदारियों का भी कर रही हैं निर्वहन
देश की सबसे कम उम्र की महापौर होने के अलावा आर्या केरल के सबसे बड़े बच्चों के संगठन वाले राज्य में अध्यक्ष का पद भी संभालती हैं. आर्या स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की राज्य समिति सदस्य के रूप में योगदान देती हैं और सीपीआई (एम) के लिए चला में क्षेत्र समिति सदस्य की सम्मानित भूमिका निभा रही हैं.


ये भी पढ़ें: New Parliament:'75 रुपए का चांदी का सिक्का, संविधान की कॉपी', सांसदों को नई संसद में एंट्री से पहले क्या-क्या मिलेगा