पंजाब में आज आम आदमी पार्टी के नव निर्वाचित भगवंत मान (Bhagwant Mann) भगवंत मान 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. दोपहर करीब 12.30 बजे होने वाला ये कार्यक्रम स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़कलां में आयोजित होगा जिसमें पूरे पंजाब से 3 लाख लोगों के जुटने का दावा किया जा रहा है. इस मौके पर कॉमेडियन से नेता बने भगवंत मान के बारे में जानना जरूरी हो जाता है. 


आइये जानते हैं पंजाब के मुख्यमंत्री बनने वाले भगवंत मान के बारे में..


आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान पंजाब में सबसे बड़ा चेहरा हैं, संगरूर से दो बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं.
लोकसभा सांसद और पंजाब में आप के संयोजक हैं
लोकसभा में एक मात्र आम आदमी पार्टी के सांसद है
2014 लोकसभा चुनाव के पहले आप में शामिल हुए थे. पार्टी कार्यकर्ताओं समेत नेतृत्व में अच्छी पैठ है.
अपनी शैली को लेकर मालवा इलाके समेत पूरे पंजाब में खासे लोकप्रिय हैं.
जट सिख समाज से आते हैं जिसका पंजाब में दबदबा है.
युवा नेता भगवंत मान की साफ छवि और भाषण का अंदाज उनकी ताकत है. हालांकि आलोचक उन्हें अनुभवहीन बताते हैं और उनपर शराब की लत के आरोप भी लगते हैं.


कॉमेडियन भी रह चुके हैं भगवंत मान


भगवंत मान एक फेमस कॉमेडियन रह चुके हैं जिन्होंने कपिल शर्मा के साथ टीवी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया था. जहां से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली.
बता दें कि भगवंत को शुरू से ही एक्टिंग में काफी दिलचस्पी थी. इसलिए वो फिल्मों में आ गए और उन्होंने फिल्म ‘कचहरी’ से अपने करियर की शुरुआत की.उन्होंने करीब 12 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया.


इसके बाद भगवंत ने राजनीति की ओर रुख किया और मार्च 2014 में पंजाब की पीपल्स पार्टी को छोड़ आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. वो साल 2014 से लोकसभा के सदस्य हैं. उन्हें आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट का अध्यक्ष बनाया गया. अब पंजाब विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने भगवंत मान को अपना सीएम का उम्मीदवार बनाया है.


यह भी पढ़ें.


रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों को लेकर चीन को है किस बात का डर? रूस से दोस्ती के बीच किस चीज से बचना चाहता है ड्रैगन


रूस यूक्रेन युद्ध के बीच पूर्व महिला जासूस ने खोले राज, कहा- 'राष्ट्रपति पुतिन जंग जीतने के लिए पार कर सकते हैं कोई भी हद'