पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून, 2024) को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके शपथ ग्रहण समारोह में पक्ष-विपक्ष के तमाम नेता, फिल्मी हस्तियां, बिजनेसमैन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समेत तमाम नामचीन हस्तियां शामिल हुईं. इस दौरान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ भी अपनी पत्नी कल्पना दास के साथ समारोह में नजर आए.


कल्पना दास सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की दूसरी पत्नी हैं. उनकी पहली पत्नी का नाम रश्मि था. समारोह में सीजेआई चंद्रचूड़ नीले रंग के बंद गले के सूट में दिखाई दिए और उनके साथ में कल्पना दास थीं, जिन्होंने गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी.


क्या करती हैं सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की पत्नी?
कल्पना दास भी लॉ प्रोफेशन में ही हैं. शादी से पहले कल्पना दास एक वकील थीं और कई लॉ फर्म के साथ काम कर चुकी हैं. साथ ही ब्रिटिश काउंसिल के साथ भी वह काम कर चुकी हैं और कई फर्म के लिए कंसल्टेंसी भी प्रोवाइड करती हैं.



सीजेआई और कल्पना दास की कैसे हुई थी पहली मुलाकात?
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की शादी साल 2008 में हुई थी. द वीक को दिए इंटरव्यू में सीजेआई चंद्रचूड़ ने बताया था कि वह दोनों पहले दोस्त थे. उन्होंने बताया कि कल्पना दास सिंगल थीं और अपने दोस्तों में ऐसी थीं, जिनकी हाल-फिलहाल में शादी नहीं होने वाली थी. उस वक्त कल्पना दास दिल्ली में थीं और सीजेआई चंद्रचूड़ मुंबई में सेटल थे. हालांकि, दोनों दूर-दूर थे, लेकिन उनके दोस्तों को पहले से ही लगता था कि वह दोनों शादी करेंगे.


सीजेआई ने बताया कि दोनों की मुलाकात संयोगवश हुई थी और बाद में दोस्ती हुई और करीब आ गए. जस्टिस चंद्रचूड़ ने आगे बताया कि उन्होंने जब कल्पना दास से शादी के लिए पूछा था तो वह चौंक गई थीं. वह बताते हैं, 'जब मैंने उनसे पूछा कि मुझसे शादी करोगी तो उन्होंने जवाब दिया- शादी? मैं? मेरी बात सुनकर वह चौंक गई थीं क्योंकि इससे पहले शादी के बारे में उन्होंने गंभीरता से सोचा नहीं था.'


सीजेआई चंद्रचूड़ के कितने बच्चे?
सीजेआई चंद्रचूड़ के चार बच्चे भी हैं. दो बेटे और दो बेटियां. बड़े बेटे अभिनव बॉम्बे हाईकोर्ट में प्रेक्टिस करते हैं, जबकि छोटे बेटे चिंतन एक ब्रिटिश लॉ फर्म में काम करते हैं. दो बेटियों को सीजेआई चंद्रचूड़ ने गोद लिया है और वह दोनों स्पेशल चाइल्ड हैं, प्रियंका और माही.


यह भी पढ़ें:-
इंडिया लोकसभा के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारी, कुछ महीनों में इन चार बड़े राज्यों में होना है इलेक्शन