Ilhan Omar: लोकसभा में विपक्षी नेता राहुल गांधी जब भी विदेश जाते हैं, हंगामा होता है. अब भी जब राहुल विदेश गए तो हंगामा हुआ. 3 दिन के दौरे पर अमेरिका गए राहुल गांधी अपने बयानों की वजह से भारत में और खास तौर से बीजेपी में चर्चा में रहे. लेकिन एक फोटो की वजह से राहुल अब ऐसा घिर गए हैं, कि न सिर्फ राहुल गांधी बल्कि कांग्रेस को भी जवाब देता नहीं बन रहा है. ये फोटो है इलहान उमर की, जिससे राहुल गांधी ने मुलाकात की है.


आखिर कौन हैं ये इलहान उमर और क्यों राहुल गांधी की इलहान उमर से मुलाकात ने बीजेपी को कांग्रेस पर हमला करने का मौका दे दिया है. अमेरिकी दौरे पर गए राहुल गांधी ने आरक्षण पर बयान दिया तो न सिर्फ बीजेपी बल्कि बसपा मुखिया मायावती भी भड़क गईं. फिर सिख समुदाय पर बयान दिया तो केंद्र में मंत्री हरदीप सिंह पुरी भड़क गए. रही सही कसर आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने पूरी कर दी, जिसने राहुल गांधी की बात को सही ठहरा दिया. तो फिर पूरी बीजेपी ही भड़क गई. 


जानिए कौन हैं इल्हान उमर?


इलहान उमर अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद हैं. सोमालियन अमेरिकन हैं और अमेरिका में लंबे समय से राजनीति में हैं. इनकी पैदाइश सोमालिया की है. जब सोमालिया में गृहयुद्ध शुरू हुआ तो इलहान के परिवार ने केन्या में शरण ली और फिर 1990 में सभी अमेरिका आ गए. 2016 में जब इलहान उमर ने चुनाव लड़ा तो अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि इलहान उमर और उनका पूरा परिवार सोमालिया से अवैध तरीके से अमेरिका आया है और यहां आकर गलत तरीके से अमेरिका का नागरिक बना है.


फिलिस्तीन मुद्दे पर इजरायल का किया था विरोध  


इसके अलावा इलहान उमर पर अमेरिका में तब और विवाद हुआ, जब इलहान ने फिलिस्तीन के मुद्दे पर इजरायल का विरोध किया. जबकि अमेरिका हमेशा से इजरायल के साथ खड़ा रहा है. इन्हीं अमेरिकी सांसद इलहान उमर से राहुल गांधी की मुलाकात हुई है. ये मुलाकात वॉशिंगटन डीसी में रेबर्न हाउस ऑफिस बिल्डिंग में हुई है. जहां इलहान के अलावा और भी दूसरे अमेरिकी सांसद मौजूद थे.






 


इलहान अक्सर अपने विवादित बयानों से बनी रहती है सुर्खियों में


खुद कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल से इस तस्वीर को पोस्ट किया गया था. लेकिन चर्चा सिर्फ और सिर्फ इलहान उमर से मुलाकात की हो रही है, क्योंकि ये वही इलहान उमर हैं, जो हमेशा से भारत विरोधी बातों के लिए कुख्यात हैं. अभी हाल ही में इल्हान उमर ने अमेरिकी संसद में दिए गए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की भी मुखालफत की थी. इससे पहले इलहान उमर पाकिस्तानी फंडिग पर पाक अधिकृत कश्मीर यानी कि पीओके का दौरा भी कर चुकी हैं.


जिसको लेकर भारत ने आपत्ति जताई थी, क्योंकि इलहान उमर पीओके को पाकिस्तान का हिस्सा बताती रही हैं. तब बाइडेन प्रशासन ने इलहान के दौरे से अपना पल्ला झाड़ लिया था. इलहान ने भारत को लेकर ये भी कहा था कि भारत को एक ऐसा देश घोषित किया जाए, जहां धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकारों का उल्लंघन होता है.


यह भी पढ़ें:-'झूठ की दुकान खोल बैठे', राहुल गांधी के किस बयान पर आगबबूला हुए राजनाथ सिंह