Lok Sabha Speaker Candidate from INDIA Alliance: 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच घमासान जारी है. एनडीए ने जहां ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनाने के लिए उतारा है तो वहीं, कांग्रेस ने इंडिया की तरफ से मंगलवार (25 जून 2024) को लोकसभा स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार दिया.


केरल के कांग्रेस सांसद के. सुरेश (K Suresh) ने विपक्ष की तरफ से स्पीकर के पद के लिए नामांकन दाखिल किया है. कांग्रेस ने स्पीकर पद पर अपना उम्मीदवार उन आरोपों के बाद उतारा है, जिसमें राहुल गांधी का कहना था कि सरकार डिप्टी स्पीकर को लेकर विपक्ष का सहयोग नहीं कर रही है. राहुल के इस बयान के बाद स्पीकर पद के लिए वेणुगोपाल का नाम सामने आया. आइए जानते हैं, आखिर कौन हैं के. सुरेश.


कौन हैं कोडिकुन्निल सुरेश?


के. सुरेश का पूरा नाम कोडिकुन्निल सुरेश है. 2024 में वह आठवीं बार सांसद चुने गए हैं. इससे पहले वह 1989, 1991, 1996, 1999, 2009, 2014, 2019 में भी सांसद चुने गए थे. केरल कांग्रेस में इनकी गिनती तेज तर्रार नेताओं में होती है. के. सुरेश अभी केरल की मावेलिक्कारा सीट (SC सीट) से सांसद हैं. कांग्रेस की सरकार में वह केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. सबसे अनुभवी सांसद होने के बावजूद उन्हें प्रोटेम स्पीकर नहीं चुने जाने पर विपक्ष ने विरोध जताया था.


ऐसा रहा है राजनीतिक सफर



  • 1989: पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए

  • 2009: सचिव, कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी)

  • अक्टूबर 2012 - 2014: केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री

  • SC/ST के कल्याण से संबंधित अपने कार्यों के लिए जाने जाते हैं


क्या कहा राहुल ने, जिसके बाद मैदान में उतरे के. सुरेश


राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह मीडिया से बातचीत के दौरान बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खरगे को फोन किया और उन्होंने उनसे स्पीकर को समर्थन देने को कहा. पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए. राजनाथ सिंह ने कहा कि वह मल्लिकार्जुन खरगे को वापस बुलाएंगे लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है. पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं, लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है."


ये भी पढ़ें


यूपी कांग्रेस अध्यक्ष की मुश्किलें बढ़ीं, 14 साल पुराने मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी राहत