Lawrence Bishnoi: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद देश में सियासी घमासान शुरू हो गया. इसी कड़ी में मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में 28 वर्षीय एक व्यक्ति को पुणे से गिरफ्तार कर लिया है.


गिरफ्तार किये गए इस व्यक्ति की पहचान प्रवीण लोणकर के रूप में हुई है. इस मामले में पुलिस ने प्रवीण लोणकर को सह-षड्यंत्रकारी बताया है. पुलिस इस मामले में उसके भाई शुभम लोणकर की तलाश कर रही है. ये सभी कथित रूप से लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से हैं. इस मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसके बाद फिर से पूरे देश में लॉरेंस बिश्नोई का नाम चर्चा में है. 


कौन है लॉरेंस बिश्नोई? 


लॉरेंस बिश्नोई पंजाब के फिरोजपुर का निवासी है. उसका जन्म  12 फरवरी 1993 को हुआ है. उसने  पंजाब विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की है. पढ़ाई के दौरान ही वो एक छात्र संगठन से जुड़ा था, जहां पर उसकी मुलाकात छात्र संगठन के अध्यक्ष गोल्डी बराड़ से हुई थी. इसके बाद बिश्नोई के कदम अपराध की दुनिया की ओर मुड़ गए. पिछले दो दशक में उसने जुर्म का एक साम्राज्य खड़ा किया है. उसके खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी और दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने का दावा किया था. उसके खिलाफ दो दर्जन आपराधिक मामले हैं. राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की भी जिम्मेदारी बिश्नोई गैंग ने ली थी. 


क्यों सलमान से है दुश्मनी? 


1998 में सलमान खान के ऊपर काले हिरणों के शिकार का आरोप लगा था. इस मामले पर काफी ज्यादा बवाल हुआ था. आरोप था कि सलमान खान ने जोधपुर में फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान शहर से सटे कांकाणी गांव के पास दो काले हिरणों को मारा है. राजस्थान में बिश्नोई समाज काले हिरण को बहुत मानते हैं. वो इसकी पूजा करते हैं. ऐसे में सलमान खान बिश्नोई समाज के निशाने पर आ गए. इस मामले के बाद से लॉरेंस बिश्नोई सलमान खान की जान का दुश्मन बना हुआ है. 


साल 2023 में दी थी धमकी 


लॉरेंस बिश्नोई ने जेल से ही  साल 2023 में एक वीडियो शेयर किया था. इस वीडियो में लॉरेंस ने सलमान को धमकी दी कि थी अगर उन्होंने माफी नहीं मांगी, तो अंजाम बुरा होगा. लॉरेंस बिश्नोई कई बार सलमान खान की हत्या की साजिश कर चुका है. इस साल भी बिश्नोई गैंग के लोगों ने सलमान के घर की बालकनी पर गोली चलाई थी. महाराष्ट्र सरकार ने सलमान खान को Y+ सिक्योरिटी दी हुई है. 


बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में गिरफ्तार हुए दो शूटर


वहीं, बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में दो शूटर गिरफ्तार हुए हैं. अपराध शाखा के अधिकारी के अनुसार, प्रवीण और शुभम ने दो कथित शूटर को हत्या का काम सौंपा था, जिनमें से एक उत्तर प्रदेश का निवासी है और दूसरे का नाम शिवकुमार गौतम है. गौतम फरार है, जबकि पुलिस ने उत्तर प्रदेश के निवासी और एक अन्य कथित शूटर को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान गुरमेल बलजीत सिंह (23) के रूप में हुई है.