Who is Lt Gen VPS Kaushik: लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक ने भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल का पदभार ग्रहण कर लिया है. नियुक्ति ग्रहण करने पर उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक एनडब्ल्यूएम पर बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस महत्वपूर्ण पदभार को संभालने से पहले, वह त्रिशक्ति कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के पद पर कार्यरत थे. 


सार्वजनिक सूचना महानिदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शुक्रवार (2 अगस्त 2024) को बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक ने भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल का पद संभाल लिया है. बता दें कि एडजुटेंट बनने से पहले भी इन्होंने भारतीय सेना में कई अहम जिम्मेदारियां निभाई हैं. 


क्या होता है सेना में एडजुटेंट?


भारतीय सेना में एडजुटेंट एक सैन्य नियुक्ति है जो किसी अधिकारी को दी जाती है. एडजुटेंट, यूनिट प्रशासन में कमांडिंग अधिकारी की मदद करता है और ज्यादातर सेना इकाई में मानव संसाधनों का प्रबंधन करता है. बड़े गठन, जैसे कि डिवीजन या कोर में एडजुटेंट के तौर पर काम करने वाले अधिकारी को एडजुटेंट जनरल कहा जाता है. एडजुटेंट जनरल, सेना या वायु सेना का वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी होता है जो सेना प्रमुख को रिपोर्ट करता है. वह सैन्य पुलिस कोर का कर्नल और जज एडवोकेट जनरल भी होता है.