Maulana Salman Azhari Arrested:  इस्लाम का प्रचार करने वाले मौलाना सलमान अजहरी को कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में महाराष्ट्र के मुंबई से गुजरात की एटीएस टीम ने गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें रात में घाटकोपर थाने में रखा गया था जहां पर उनके समर्थकों ने जमकर बवाल काटा. मामला इतना आगे बढ़ गया कि पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा.


दरअसल, 31 जनवरी को गुजरात के जूनागढ़ में उन्होंने कथित तौर पर एक खास समुदाय को निशाना बनाकर भड़काऊ भाषण दिया. इस मामले को लेकर उनके खिलाफ एक केस दर्ज हुआ. इसके बाद सलमान अजहरी को गुजरात एटीएस घाटकोपर से गिरफ्तार कर लेती और जूनागढ़ के लिए रवाना हो जाती है तो उनके समर्थक बाधा डालते हैं, जिसके बाद लाठी चार्ज करने के बाद रास्ता साफ किया जाता है.


कौन हैं मौलाना सलमान अजहरी?


एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, मौलाना सलमान अजहरी खुद को मुंबई का मुस्लिम रिसर्च स्कॉलर बताते हैं. उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) को खंगालने पर पता चलता है कि जामिया रियाजुल जन्नत, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट और दारुल अमान के संस्थापक भी हैं.


उन्होंने काहिरा में अल अजहर विश्वविद्यालय में पढ़ाई की है, ये यूनिवर्सिटी मिस्र में डिग्री देने वाली सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी और सबसे प्रतिष्ठित इस्लामी शिक्षण केंद्रों में से एक है. वो ज्यादातर धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करते रहते हैं.


मौलाना सलमान अजहरी अपने दमदार भाषणों के लिए जाने जाते हैं और इस वजह से वो दुनियाभर के मुसलमानों में फेमस भी हैं. उन्होंने 31 जनवरी को गुजरात के जूनागढ़ में कथित तौर पर एक खास समुदाय के खिलाफ भड़काऊ भाषण दिया था, जिसका एक वीडियो वायरल हुआ और शहर में पुलिस केस दर्ज किया गया.


सलमान अजहरी के खिलाफ पहले भी भड़काऊ भाषण देने के मामले में केस दर्ज हो चुका है और जमानत पर बाहर चल रहे हैं. साल 2018 में उन पर कर्नाटक में भी इसी तरह का एक मामला दर्ज हुआ था लेकिन कुछ दिनों बाद जमानत भी मिल गई. हालांकि ये केस अभी भी चल रहा है.


ये भी पढ़ें: Hate Speech Case: मौलाना सलमान अजहरी के समर्थकों ने किया हंगामा, अब मुंबई पुलिस ने लिया एक्शन, कई गिरफ्तार