Noel Tata News Update: रतन टाटा के निधन के बाद टाटा ट्रस्ट की कमान को लेकर उठे रहे सभी सवालों पर पूर्णविराम लग गया है. रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को नया चेयरमैन बना दिया गया है. रतन टाटा के निधन के बाद इस समूह के उत्तराधिकार का फैसला करने को लेकर शुक्रवार (11 अक्टूबर 2024) को  टाटा ट्रस्‍ट की एक बैठक हुई, जिसमें ये फैसला लिया गया.


र‍तन टाटा ने टाटा ट्रस्‍ट को बनाने में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी. टाटा सन्स (TATA Sons) इस ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है, जिसमें टाटा ट्रस्ट की एक बड़ी हिस्सेदारी (करीब 66 फीसदी) है. यह ट्रस्ट सामाजिक समस्याओं से जुड़े काम करता है. नोएल टाटा ट्रस्‍ट में भी ट्रस्‍टी के तौर पर शामिल थे. 


नोएल टाटा से जुड़ी बड़ी बातें



  • नोएल टाटा वर्तमान में टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रेसिडेंट और नॉन-एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. वह पिछले चार दशकों से टाटा समूह का हिस्सा हैं. नोएल टाटा को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें चेयरमैन और सर रतन टाटा ट्रस्ट के 6वें चेयरमैन के तौर पर चुना गया है. 

  • नोएल टाटा वर्तमान में कई टाटा समूह कंपनियों के बोर्ड में पदों पर हैं, जिनमें जिनमें ट्रेंट, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट और टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में शामिल है.

  • नोएल टाटा के सबसे लेटेस्ट काम की बात करें तो वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में थी. इस दौरान उन्होंने अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक अपने कार्यकाल के दौरान कारोबार को 500 मिलियन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

  • साल 1998 में ट्रेंट लिमिटेड कंपनी का सिर्फ एक रिटेल स्टोर था. आज नोएल टाटा के लीडरशिप में पूरे भारत में इसके 700 से अधिक स्टोर्स के साथ मजबूत नेटवर्क है.

  • नोएल को पहले टाटा संस के चेयरमैन पद के लिए चुना गया था, हालांकि फिर बाद में यह पद उनके साले साइरस मिस्त्री को दे दिया गया. साइरस मिस्त्री ने जब इस्तीफा दे दिया तो फिर एन चंद्रशेखरन ने टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला.

  • नोएल टाटा का पत्नी का नाम आलू म‍िस्‍त्री है, जो  शपूरजी पलोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji group) की मिस्त्री फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. शपूरजी पलोनजी ग्रुप की टाटा संस में 18.3 फीसदी हिस्सेदारी है. नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा (Neville Tata) साल 2016 में ट्रेंट से जुड़े हैं और स्टार बाजार के प्रमुख हैं.

  • रतन टाटा के निधन और उससे पहले तबियत बिगड़ने के समय पीएम मोदी ने नोएल टाटा को ही फोन कर उनके बारे में हालचाल लिया. नोएल टाटा की कुल संपत्ति लगभग 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) आंकी गई है.

  • नोएल ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था. टाटा ट्रस्ट्स की वेबसाइट के अनुसार, उनके बच्चे भी परिवार से जुड़ी कुछ चैरिटी संस्थाओं के ट्रस्टी हैं.


ये भी पढ़ें : Ratan Tata Death: मोबाइल यूज नहीं करते थे रतन टाटा, BJP सांसद ने सुनाए उनसे जुड़े अनसुने किस्से