Preneet Kaur Profile: कैश फॉर क्वेरी केस में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने गुरुवार (9 नवंबर) को एक रिपोर्ट अपनाई, जिसमें मोइत्रा के खिलाफ कांग्रेस सांसद परनीत कौर ने भी वोट किया है. इस पर बीजेपी ने परनीत कौर की सराहना की है. 

 

बीजेपी सांसद अपराजिता सारंगी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, ''(कांग्रेस सांसद) परनीत कौर ने सच्चाई का साथ दिया. मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देती हूं. कोई भी सही सोच वाला व्यक्ति महुआ मोइत्रा का समर्थन नहीं करेगा.'' वहीं, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि परनीत कौर ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया. 

 

निशिकांत दुबे ने अपने X हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा, ''पंजाब हमेशा भारत की अस्मिता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खड़ा रहा है, आज फिर से कैप्टन अमरिंदर सिंह जी और कांग्रेस पार्टी की सांसद परनीत कौर जी ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कोई समझौता नहीं किया. भारत पंजाब के जांबाजों का कृतज्ञ था, है और रहेगा.''

 

निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा पर लगाए थे आरोप

 

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने ही पिछले महीने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोप लगाए थे और इसकी शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास दर्ज कराई थी. 

 

शिकायत में दावा किया गया कि मोइत्रा ने अपने संसदीय लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करने के बदले में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से महंगे उपहार स्वीकार किए थे. बीजेपी सांसद ने आरोप लगाया कि व्यवसायी ने अडानी समूह के खिलाफ सवाल पोस्ट करने के लिए मोइत्रा के खाते का इस्तेमाल किया.

 

लोकसभा की आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर के मुताबिक, पैनल के छह सदस्यों ने रिपोर्ट को अपनाने के पक्ष में मतदान किया जबकि चार ने इसके खिलाफ वोट किया. उन्होंने कहा कि उन्होंने आगे की कार्रवाई के लिए रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को भेज दी गई है.

 

कौन हैं परनीत कौर?

 

79 वर्षीय परनीत कौर पंजाब के पटियाला लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस की सांसद हैं. वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं. कांग्रेस ने फरवरी 2023 में परनीत कौर को कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप पर पार्टी से निलंबित कर दिया था. कांग्रेस ने उनसे पूछा था कि आखिर क्यों न उन्हें निष्कासित कर दिया जाए?

 

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर राजा वड़िंग की शिकायत के बाद परनीत कौर के खिलाफ पार्टी ने कार्रवाई की थी. वड़िंग ने शिकायत की थी कि कौर पंजाब में बीजेपी की मदद कर रही हैं.

 

2021 में कांग्रेस ने कौर के पति अमरिंदर सिंह को सीएम के पद से हटा दिया था. उसके बाद से कौर पार्टी की गतिविधियों से दूर रहीं. वह राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल नहीं हुई थीं. 

 

परनीत कौर के पति कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बनाई थी. हालांकि निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्होंने अपनी पार्टी का बीजेपी में विलय कर दिया था.