भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड के इतिहास में वह अनुसूचित जाति से आने वाले पहले अध्यक्ष और सीईओ हैं. बोर्ड की मौजूदा अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा 31 अगस्त को रिटायर हो रही हैं और कुमार की नियुक्ति एक सितंबर से प्रभावी होगी.


रेल ने अपने आदेश में कहा, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक), भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. अध्यक्ष के तौर पर उनका कार्यकाल 1 सितंबर से शुरू होगा और उनके रिटायर होने तक रहेगा. जया वर्मा ने 1 सितंबर 2023 को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष का पद संभाला था. तब वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बनी थीं. 


कौन हैं सतीश कुमार?


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 1986 बैच के भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा (IRSME) अधिकारी, कुमार ने अपने 34 साल से अधिक के करियर में रेलवे में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं. उन्होंने अप्रैल 2017-2019 तक उत्तर रेलवे पर लखनऊ डिवीजन के मंडल रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) के रूप में काम किया. उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में नियुक्ति से पहले कुमार जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी पदभार संभाल चुके हैं. 


रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, ''भारतीय रेलवे में उनके अनुभव और योगदान को देखते हुए कुमार को हाल ही में MTRS के रूप में नियुक्त किया गया था.  MTRS प्रमुख पद है जो रेलवे में ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक के महत्वपूर्ण पहलुओं की देखरेख करता है. अब वह रेलवे बोर्ड (सीआरबी) के अध्यक्ष के रूप में भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा पद संभालेंगे, जहां वह भारत में रेलवे नेटवर्क के भविष्य को आकार देने में अहम भूमिका निभाएंगे."