रायपुरः बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी नेताओं से चर्चा के बाद प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर विष्णुदेव साय के नाम पर सहमति बनी है. पूर्व सांसद विष्णुदेव साय को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का करीबी माना जाता है.


साय पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा. इससे पहले साल 2006 से 2009 और फिर साल 2013 तक पार्टी की कमान उनके हाथ में रही है. साल 1999 से 2014 तक वे रायगढ़ से सांसद रहे मोदी सरकार-1 में वे केंद्र में मंत्री भी रहे. उन्हें आरएसएस का भी करीबी माना जाता है.


बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी आदिवासी नेता को सौंपे जाने की संभावना थी. इसके पीछे तर्क यह है कि नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी ओबीसी वर्ग को दी गई है. वहीं कांग्रेस ने प्रदेश संगठन की जिम्मेदारी आदिवासी को सौंपी है. राज्य में अब तक ज्यादातर ऐसा ही होता आया है कि दोनों दलों का नेतृत्व एक ही वर्ग के पास रहा हो. इससे पहले दोनों दलों की कमान ओबीसी नेता के पास थी.


पिछले लोकसभा चुनाव में जब प्रदेश के निवर्तमान सांसदों के टिकट काटे जाने को लेकर चर्चा शुरू हुई तो सबसे पहले विष्णुदेव साय ने अपना नाम आगे रखा और चुनाव न लड़ने की सहमति जताई थी. उनके इस कदम का केंद्रीय नेतृत्व पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा था.


इससे पहले पिछले लोकसभा चुनाव के समय उस समय के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने धरमलाल कौशिक को हटाकर विक्रम उसेंडी को अध्यक्ष बनाया था. उसेंडी का कार्यकाल ठीक रहा लेकिन शहरी निकाय और पंचायतों में पार्टी का प्रदर्शन बेहद कमजोर रहा 10 निगमों में बीजेपी के महापौर और सभापति नहीं जीत सके थे. इसलिए उसेंडी को बदलने की मांग उठ रही थी. पार्टी ने एक बार फिर से विष्णुदेव साय पर भरोसा जताकर राज्य में आदिवासी प्रतिनिधित्व को तरजीह दी है.


मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से हटाया गया, आदेश कुमार गुप्ता को मिली जिम्मेदारी