Who Is Vivek Sahay: निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद सोमवार (18 मार्च, 2024) को विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया. वह राजीव कुमार की जगह लेंगे, जिन्हें आयोग ने आज ही लोकसभा चुनाव को देखते हुए हटाया था.


न्यूज एजेंसी आईएनएस ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया कि चुनाव आयोग ने राजीव कुमार के प्रतिस्थापन के रूप में तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम मांगे थे. इसके बाद सहाय के अलावा संजय मुखर्जी (1989 बैच) और डॉ. राजेश कुमार (1990 बैच) के नाम भेजे गये थे. आयोग ने सहाय को तीनों में सबसे वरिष्ठ के रूप में चुना. 


विवेक सहाय कौन हैं?
सहाय महानिदेशक एवं कमांडेंट जनरल (होमगार्ड) के पद पर तैनात थे. सहाय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा के भी प्रभारी थे. हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने मार्च 2021 में बनर्जी पर हुए हमले के बाद उन्हें निलंबित कर दिया था. बाद में सहाय को सुरक्षा निदेशक के पद पर बहाल कर दिया गया था.


चुनाव आयोग ने ये निर्णय ऐसे समय पर लिया है जब हाल ही में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. आयोग ने घोषणा की थी कि चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे. इसका परिणाम चार जून को आएगा. 


राजीव कुमार की थी शिकायत
राजीव कुमार को पहले भी राज्य में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव प्रबंधन संबंधी ड्यूटी से हटा दिया गया था. न्यूज एजेंसी आईएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि लगभग सभी विपक्षी दलों ने कुमार के खिलाफ शिकायत की थी.


वहीं पूरे मामले को लेकर टीएमसी नेता कुणाल घोष ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग हमारे साथ हैं. इससे कुछ नहीं होने वाला.


इनपुट भाषा से भी.  


ये भी पढ़ें- Electoral Bond Details: 2019 लोकसभा चुनाव से चंद दिनों पहले बीजेपी को मिले थे 3941 करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड, नए डेटा में बड़ा खुलासा