भारत के जामनगर गुजरात में पारंपरिक चिकित्सा के लिए डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर स्थापित करने के लिए तैयार होने के साथ डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने इसे "गेम-चेंजर" कहा है. उन्होंने कहा कि पारंपरिक दवाएं सहस्राब्दियों से हैं और उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों में से 170 में लगभग 80 प्रतिशत लोग उनका उपयोग करते हैं.


गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ग्लोबल सेंटल फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना करने जा रहा है. डब्ल्यूएचओ के इस कदम को साउथ एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल ने गेम चेंजर कहा है. उन्होंने कहा कि इसकी पारंपरिक दवाएं सदियों से हैं. उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ के 194 देशों में से लगभग 80 प्रतिशत लोग इनका उपयोग करते हैं. 


आमूल चूल परिवर्तन लाएगा यह केंद्र


डॉ पूनम ने एएनआई के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि उनके व्यापक उपयोग के बावजूद पारंपरिक चिकत्सा में आंकड़े, डेटा और स्वास्थ्य वितरण प्रणाली में उनके एकीकरण को रोकने वाले मानक ढांचे की कमी है. यह सेंटर ट्रेडिसनल मेडिसिन को सीखने, डेटा, एनालिटिक्स, स्थिरता और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करके स्वास्थ्य वर्धन के क्षेत्र में आमूल चूल परिवर्तन कर सकता है. 


तीन दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक


आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस आज से गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. घेब्रेयसस मंगलवार 19 अप्रैल को जामनगर (Jamnagar) में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (GCTM) के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी के साथ शामिल होने से पहले रात भर रुकेंगे.


GCTM पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र होगा


उन्होंने कहा कि जीसीटीएम (GCTM) दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र होगा. बुधवार को घेब्रेयसस गांधीनगर में होंगे, जहां पीएम मोदी वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने कहा कि महात्मा मंदिर( Mahatma Mandir) में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में लगभग 90 प्रख्यात वक्ता और 100 प्रदर्शक शामिल होंगे. 


दिल्ली ऑटो-टैक्सी यूनियन ने 19 अप्रैल की हड़ताल को किया स्थगित, नितिन गडकरी से करेंगे मुलाकात


 महाराष्ट्र में धार्मिक जगहों पर इजाजत के बाद ही लगाया जा सकेगा लाउडस्पीकर, विवादों के बीच उद्धव सरकार का बड़ा फैसला