Uttar Pradesh Election Prediction: लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को उत्तर प्रदेश में जबरदस्त सफलता मिली है. इंडिया गठबंधन को यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 43 सीटों पर जीत मिली, जबकि बीजेपी 33 सीटों पर ही सिमट गई. यही वजह है कि यूपी को लेकर इंडिया गठबंधन का मनोबल काफी ज्यादा ऊंचा है. इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा था और इसका ही फायदा उन्हें चुनावी नतीजों में देखने को मिला.


हालांकि, अब सवाल उठ रहा है कि अगर यूपी में लोकसभा चुनाव के नतीजों को विधानसभा चुनाव में परिवर्तित कर दिया जाए तो कौन आगे होगा. अगर यूपी में अभी चुनाव होते हैं तो किस दल की सरकार बनती हुई नजर आ रही है. वैसे तो यूपी में विधानसभा चुनाव 2027 में होने वाले हैं, लेकिन राजनीतिक जमीन को मजबूत करने के लिए नेता अभी से ही मैदान में जुटे हुए हैं. आइए जानते हैं कि अगर यूपी में अभी चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बन सकती है.


अभी चुनाव हुए तो कौन मारेगा बाजी?


दरअसल, अभी चुनाव होने पर जीतने वाले गठबंधन के बारे में जानने के लिए लोकसभा चुनाव नतीजों के डाटा का इस्तेमाल किया गया है. आसान भाषा में समझें तो हर लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा सीट पर कौन सा दल आगे रहा है. उदाहरण के लिए अगर वाराणसी में बीजेपी को जीत मिली है तो इस क्षेत्र की विधानसभा सीटों पर कौन सा दल आगे रहा है. इस आधार पर यूपी तक के जरिए चुनाव के लिए डाटा इकट्ठा किया गया है, जो ये बता रहा है कि अगर अभी चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बन सकती है.


अगर लोकसभा चुनाव के नतीजों को विधानसभा में परिवर्तित किए जाएं तो अखिलेश यादव और राहुल गांधी की पार्टी वाले इंडिया गठबंधन को 224 सीटों पर जीत मिल सकती है. समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा बढ़त मिलते हुए नजर आ रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पार्टी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 174 सीटें मिल सकती हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि आजाद समाज पार्टी को भी पांच सीटों पर जीत मिल सकती है, जो नगीना लोकसभा क्षेत्र में हैं. 


नगीना लोकसभा सीट पर चंद्रशेखर आजाद को जीत मिली है. हैरानी की बात ये है कि बीएसपी के खाते में एक भी सीट आते हुए नजर नहीं आ रही है. यूपी में विधानसभा की 403 सीटें हैं, जिसमें बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत होती है. ऐसे में अगर अभी चुनाव होते हैं तो इंडिया गठबंधन बड़ी आसानी से बहुमत के पार खड़ा होगा. 


यह भी पढ़ें: यूपी में गड़बड़ा जाएगा SP-कांग्रेस का गठबंधन? यह सीट फंसा सकती है बड़ा पेंच