Vikas Divyakirti on BJP lose in Ayodhya: मशहूर शिक्षक डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने लोकसभा चुनाव में अयोध्या में बीजेपी को मिली हार को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा, लोकसभा चुनाव में संविधान बदलने वाली बातचीत चली. जो कि सच नहीं है. न ही ये हो सकता है. ये मैसेज लोगों तक गया कि आरक्षण खत्म हो जाएगा, लोगों के मन में बैठ गया कि संविधान बदल देंगे. ये बात सबसे पहले अयोध्या से ही शुरू हुई. यहां से बीजेपी के सांसद लल्लू सिंह ने इसे लेकर सबसे पहले बयान दिया और इसका असर सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में ही दिखा. 


न्यूज एजेंसी एएनआई के पॉडकास्ट में बातचीत के दौरान जब विकास दिव्यकीर्ति से पूछा गया कि अयोध्या में बीजेपी क्यों हारी? इस पर उन्होंने कहा, सिर्फ फैजाबाद सीट ही नहीं, इसके आसपास की सीटें भी सपा जीती है. उन्होंने कहा, अयोध्या (फैजाबाद) सीट की बात करें तो ओबीसी 22 प्रतिशत, दलित 21 प्रतिशत और मुस्लिम 18 प्रतिशत हैं.

'दलित वोट पाने के लिए सपा की रणनीति आई काम'

उन्होंने कहा, ओबीसी सपा के वोटर हैं. इस बार उन्होंने दलित वोट पाने के लिए दलित वर्ग से उम्मीदवार अवधेश पासी को खड़ा किया. पासी अयोध्या में सबसे ज्यादा हैं. इसके अलावा मुस्लिम हमेशा बीजेपी के खिलाफ रहता है, ये सबको पता है. ऐसे में इन तीनों वर्गों ने सपा उम्मीदवार को वोट किया. ऐसे में अयोध्या में बीजेपी का हारना कोई आश्चर्य की बात नहीं है.


बीएसपी का वोट सपा के पास गया- दिव्यकीर्ति 


विकास दिव्यकीर्ति ने कहा, अयोध्या में तीन बार के चुनाव देखें तो तीनों बार जीतने वाले उम्मीदवार को करीब 48% प्रतिशत वोट मिले. पिछले दो चुनाव 2014 और 2019 में जीत का मार्जिन सिर्फ 12-13 हजार वोट था. इस बार बीएसपी का जो वोट बैंक था, वो अवधेश पासी के पास खिसक गया. बीएसपी के वोट सपा में शिफ्ट होने से पासी 50 हजार वोट से जीत गए.


2029 या 2034! राहुल गांधी कब बनेंगे प्रधानमंत्री? विकास दिव्यकीर्ति ने कर दी भविष्यवाणी