नई दिल्ली:  ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस भारत आए हुए हैं. हालांकि उनका जबरदस्त विरोध हो रहा है. जेफ का विरोध करने को लेकर खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट ने रविवार को ही एक बयान जारी कर इसकी चेतावनी दी थी. हालांकि बुधवार को भारत आने के बाद जेफ बेजोस ने छोटे एवं मझोले उद्यमियों के साथ कारोबार में जोखिम उठाने के विषय में खुलकर बातचीत की. उन्होंने अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने उद्यम योजना की भी चर्चा की.


भारत की यात्रा पर आए बेजोस ने राजधानी में 'अमेजन संभव' कार्यक्रम में बातचीत में कहा, "व्यवसाय में प्रयोग के दौरान विफलता कई बार नई चीजों को जन्म देती है. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि परिचालन का काम उत्कृष्ट होना चाहिए और इसमें विफलता से बचना चाहिए.’’उन्होंने कहा, "विफलता कोई भी पसंद नहीं करता, लोग उस समय भी विफल नहीं होना चाहते जब उन्हें पता होता है कि विफल होना जरूरी और अच्छा है क्योंकि इससे शर्मिंदगी होती है."


बेजोस ने कहा कि कई बार हमें लगता है कि हमारा विचार अच्छा है लेकिन कोई उसकी ओर आकर्षित नहीं होता. अमेजन प्रमुख ने कहा, "एक कामयाबी, एक विजेता दर्जनों नाकामियों की भरपाई कर देता है."


जेफ बेजोस वापिस जाओ के लगे नारे


कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आव्हान पर देशभर के विभिन्न राज्यों के लगभग 300 शहरों में बुधवार व्यापारियों ने बेहद जोरदार तरीके से विरोध प्रदर्शन किया और जेफ़ बेजोस वापिस जाओ, अमेजन वापिस जाओ के नारों लगाए. देश भर में हुए इन प्रदर्शनों में लगभग 5 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठनों के 5 लाख से ज्यादा व्यापारी शामिल हुए और भारत के व्यापार में ऐमज़ॉन की अनैतिक व्यापारिक नीतियों का पुरजोर विरोध किया.


कंपनी की जांच कर रही है CCI


इसी बीच भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बिक्री मूल्य में भारी छूट और पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ समेत दिल्ली व्यापार महासंघ की कई अन्य आरोपों को लेकर अमेजन के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. बता दें कि जांच के घेरे में न सिर्फ अमेजन बल्कि फ्लिपकार्ट भी है.


क्यों हो रहा है विरोध


कारोबारियों के संगठन कैट अमेजन का विरोध कर रहा है. ये संगठन इस प्लेटफॉर्म द्वारा भारी छूट दिए जाने को लेकर विरोध कर रहे हैं. इनका कहना है कि भारी छूट देकर अमेजन भारत के विदेशी निवेश नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है और बेजोस की यह यात्रा भी सरकार को भरमाने की योजना का हिस्सा है.


कैट ने इसको लेकर एक बयान जारी किया है और कहा है, ''बेजोस अमेजन की खराब प्रथाओं तथा कंपनी द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति के उल्लंघन करने को लेकर झूठी कहानियां गढ़ेंगे.’ कैट ने आगे अपने बयान में कहा,'' अमेजन का दावा है कि उसके पोर्टल पर पांच लाख खुदरा विक्रेता है तो कंपनी को बताना चाहिए कि उसने इनको सशक्त करने के लिए क्या किया है.''


जेफ़ बेजोस द्वारा भारत में एक बिलियन डॉलर के निवेश करने पर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने टिपण्णी करते हुए कहा कि यह निवेश नहीं है बल्कि प्रमोशनल वित्त है जो भारत के रिटेल व्यापार को तहस नहस करने के काम आएगा और अमेजन इंडिया जमकर अब लागत से भी कम मूल्य पर माल बेचेगी और ज्यादा भारी डिस्काउंट देगी. अब भारत की एफडीआई पालिसी का और ज्यादा उल्लंघन करेगी.


राजघाट गए जेफ बेजोस


भारत आने के बाद दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया और बापू को श्रद्धांजलि दी. अपनी भारत यात्रा के दौरान बेजोस पीएम मोदी से भी मिल सकते हैं. बता दें कि अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं और उनकी कुल संपत्ति 116 बिलियन डॉलर यानी 8.20 लाख करोड़ के करीब है. जेफ बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को अपनी कंपनी की शुरुआत की थी, आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है.


पीएम मोदी ने ईरान के विदेश मंत्री से कहा- भारत क्षेत्र में शांति, स्थिरता के पक्ष में है