Republic Day 2019: हर साल 26 जनवरी को देश गणतंत्र दिवस मनाता है. यह दिन भारत के लिए बेहद खास दिन है. गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है. यह दिन इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश आजाद होने के बाद इसी दिन भारत पूर्ण गणतंत्रिक देश बना. यानी देशवासियों के लिए एक संविधान लागू हुआ जिससे भारत में कानून का राज कायम हुआ. यानी देश की संविधान ने भारत की जनता को मौलिक अधिकार दिए. आइए जानते हैं इस दिन की खास अहमियत क्या है.


क्यों मनाते हैं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस


भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली, जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को भारत गणतंत्र देश के रूप में बदला और देश में संविधान लागू हुआ. यही कारण है कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. पीआईबी (प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो, भारत सरकार) के अनुसार देश में 26 जनवरी 1950 को सुबह 10.18 बजे भारत एक गणतंत्र बना. इसके ठीक छह मिनट बाद 10.24 बजे राजेंद्र प्रसाद ने भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी.


कौन होंगे इस गणतंत्र दिवस पर खास मेहमान


हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस का खास समारोह का आयोजन होगा. इस बार गणतंत्र दिवस पर बारत ने जिस खास मेहमान को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया है वह हैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा. विदेश मंत्रालय ने बताया कि रामफोसा के साथ उनकी पत्नी डॉ. शेपो मोसेपे, नौ मंत्रियों सहित उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल, वरिष्ठ अधिकारी और 50 सदस्यों का व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल भी होगा. बता दें कि नेल्सन मंडेला के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति होंगे जो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे.