नई दिल्ली: देश में सबसे ज्यादा बोले जानी वाली भाषा हिन्दी का जश्न 10 जनवरी को पूरा विश्व मनाता है. आज यानी 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस है. यह दिन दुनिया भर में हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस को मनाने की औपचारिक घोषणा 2006 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी लेकिन इससे कई सालों पहले 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में पहला विश्व हिंदी सम्मेलन हुआ था जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था. 2006 के बाद से ही इस दिन हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए कई कार्यक्रम का आयोजन होता है. हिन्दी को इस तरह एक अंतरराष्ट्रीय भाषा का सम्मान मिलता है.


भारत में 14 सितंबर को मनाया जाता है हिन्दी दिवस


जहां एक तरफ वैश्विक स्तर पर हिन्दी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है तो वहीं भारत में इससे अलग हिंदी दिवस मनाते हैं. भारत में 14 सितंबर का दिन हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, इसके पीछे भी एक कारण है.  साल 1949 में 14 सितंबर को ही हिंदी को देश की राजभाषा बनाया गया था. उस वक्त भारत के पहले प्रधानमंत्री थे जवाहर लाल नेहरू. इन्होने ही हिंदी के महत्व को देखते हुए 14 सितंबर को ही हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी.

हिन्दी भाषा के बारे में कुछ रोचक जानकारियों की बात करें तो फिजी में हिंदी भाषा को अधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है. जिसे फि‍जियन हिंदी या फि‍जियन हिन्दुस्तानी भी कहा जाता है. वहीं 2017 में पहली बार ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में 'अच्छा', 'बड़ा दिन', 'बच्चा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे हिंदी शब्‍दों को भी शामिल किया जा चुका है.