Lok Sabha Election : मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में निराशजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस की नजर अब लोकसभा चुनाव पर है. ऐसे में सोमवार (18 दिसंबर) को हुई यूपी कांग्रेस की बैठक में प्रदेश के नेताओं ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से 2024 का आम चुनाव यूपी से लड़ने का आग्रह किया है.


यूपी कांग्रेस के नेताओं ने प्रदेश में समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को भी इंडिया गठबंधन में शामिल करने की जरूरत बताई है. वहीं, कांग्रेस नेतृत्व ने भरोसा दिया है कि पार्टी गठबंधन के तहत सम्मानजनक संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ेगी.


'जनता के मुद्दे हमारे लिए सर्वप्रथम'
इस बैठक में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, केसी वेणुगोपाल, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मौजूद रहीं. बैठक के बाद खरगे ने कहा कि जनता के मुद्दे हमारे लिए सर्वप्रथम हैं. हम निरंतर  बीजेपी की जनविरोधी नीतियों को बेनकाब करते रहेंगे.खरगे ने कहा, "उत्तर प्रदेश में संगठन और पार्टी की मजबूती के लिए आज उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई."






'लोकतंत्रवादी ताकतों को करना होगा एकजुट'
उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "बैठक में आने वाले लोकसभा चुनाव में हमें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं की आवाज को उत्तर प्रदेश के घर-घर तक पहुंचाना है. साथ ही प्रगतिशील और लोकतंत्रवादी ताकतों को एकजुट भी करना है.


'पार्टी संगठन को करेंगे मजबूत'
वहीं, बैठक को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि आज की मीटिंग में संगठन की मजबूती करने और उसे विस्तार देने पर बात हुई. हम गांव-गांव और नगर-नगर जाएंगे और पार्टी संगठन को मजबूत करेंगे. 


प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि 20 दिसंबर से सहारनपुर से हमलोग यात्रा शुरू कर रहे हैं. वहीं, राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने के सवाल पर अजय राय ने कहा कि अमेठी, रायबरेली और इलाहाबाद गांधी परिवार की पुश्तैनी सीटें हैं.


यूपी में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन
गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदर्शन यहां बेहद खराब रहा था. यहां तक कि राहुल गांधी को अमेठी से हार का सामना करना पड़ा था.


यह भी पढ़ें- इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक कल, सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस का ये है प्लान, आप भी जानें