दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. हालांकि आज दिल्ली वालों को कोहरे से राहत मिली है लेकिन ठंड जस की तस बरकरार है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में आशंकित बारिश और बर्फबारी के कारण दिल्ली और एनसीआर के तापमान में और गिरावट दर्ज होने की अंदेशा है. वहीं यूपी, पंजाब और हरियाणा में कोहरे के चलते उत्तर रेलवे की 16 ट्रेनें देरी से चल रही है.


दिल्ली –एनसीआर में ठंड ठिठुरा रही है


बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में ठंड लोगों को ठिठुरा रही है लेकिन मौसम साफ है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम और सफदरजंग में आज सुबह तापमान क्रमश: 9.4 डिग्री और 9.8 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान शिमला से करीब डेढ़ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 4.2 और अधिकतम भी सामान्य से तीन कम 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शिमला का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री और अधिकतम 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा. यानी शिमला का न्यूनतम तापमान दिल्ली से तकरीबन डेढ़ डिग्री सेल्सियस ही ज्यादा रहा. इस वजह से दिल्ली में ठिठुरन बढ़ी है.


दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना


वहीं मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 जनवरी को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. बारिश होने के बाद ठंड़ और ज्यादा बढ़ेगी और न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की पूरी संभावना है. बादल छाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में शनिवार और रविवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.


आने वाले दिनों में ठंड़ और सताएगी


मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसकी वजह से पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होगी और उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में भी बारिश हो सकती है. यानी आने वाले दो-तीन दिन और ज्यादा ठंड़ पड़ेगी और शीतलहर भी चलेगी.मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की वजह से सर्द हवाएं चलेंगी जिससे सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. लेकिन सोमवार के बाद मौसम फिर करवट ले सकता है और तापमान में दोबारा गिरावट आ सकती है.


लगातार चल रही हवाओं से प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत


वहीं दिल्ली-एनसीआर में हवा लगातार चलने की वजह से प्रदूषण से राहत मिली है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हवा की गति 20-25 किलोमीटर प्रतिघंटा है. राजधानी दिल्ली के 12 स्थानों पर शुक्रवार के दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के अंक के ऊपर रहा यानी गंभीर श्रेणी में रहा. वहीं ओवरऑल पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 364 यानी बेहद खराब कैटेगिरी में रहा.


ये भी पढ़ें


नेताजी की जयंती पर बंगाल में आज पीएम मोदी और ममता बनर्जी का हो सकता है आमना-सामना


ट्रैक्टर मार्च: किसानों की तरफ से पेश किए गए शख्स का दावा- चार किसान नेताओं को गोली मारने की रची गई थी साजिश