WinZo Sues Google: भारतीय ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म WinZO ने गूगल (Google) को नई गेमिंग पॉलिसी रोकने के लिए कहा है. इसके लिए बकायदा विनजो ने दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) का रुख किया है. विनजो ने फैंटेसी स्पोर्ट्स (Fantasy Sports) और रमी (Rummy) के लिए रियल-मनी गेम्स को अनुमति देने से रोकने के लिए मुकदमा दायर किया है. WinZo ने कहा है कि गूगल का ऐसा करना 'भेदभावपूर्ण' है.


विनजो ऐप फैंटेसी स्पोर्ट्स और रमी जैसी श्रेणियों में सशुल्क गेम ऑफर करता है, लेकिन कैरम, पज़ल और कार रेसिंग जैसे कई अन्य में भी रियल-मनी गेम की सुविधा देता है. हालांकि, गूगल की नई गेमिंग नीति से अब विनजो को इसका लाभ नहीं मिलेगा.


आपको बता दें कि अल्फाबेट इंक यूनिट गूगल ने सालों तक भारत में रियल-मनी से जुड़े किसी भी गेम की अनुमति नहीं दी, लेकिन इस महीने कहा कि फैंटेसी स्पोर्ट्स और रमी के लिए इस तरह के गेम एक साल के पायलट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में प्ले स्टोर मार्केटप्लेस में शामिल हो सकते हैं.


कोर्ट जाने से पहले विनजो ने किया गूगल से संपर्क


दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर अपने मुकदमे में, विनजो ने कहा कि उसने अपडेट पॉलिसी का विरोध करने के लिए 10 सितंबर को Google से संपर्क किया था और कहा था कि यह 'अनुचित' है. इस मामले में विंजो कहा कि गूगल से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली और अदालत जाने के लिए मजबूर होना पड़ा.


भारत में विनजो के 85 मिलियन यूजर्स


विनजो के मुताबिक, भारत में उसके लगभग 85 मिलियन यूजर्स हैं और वे औसतन प्रतिदिन एक घंटा इस प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं. मुकदमे से पता चलता है कि विनज़ो ने 2020-21 में लगभग 13 मिलियन डॉलर का वार्षिक राजस्व दर्ज किया.


ये भी पढ़ें- PM Modi Gujarat Visit: दो दिनों के गुजरात दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में करेंगे नए मेट्रो रूट का उद्घाटन


ये भी पढ़ें- Hijab Row: कर्नाटक हिजाब मामले पर सरकार की दलील, 'यह इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं, ईरान में भी लड़ रही हैं महिलाएं'