कसौली/नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में शिमला की पहाडियों की गोद में बसे पर्वतीय शहर कसौली में एक दिल दहला देने वाली घटना हुई है. यहां सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अवैध निर्माण हटवाने पहुंची एक सरकारी महिला अधिकारी की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई. अवैध होटल हटाने पहुंचे सरकारी दस्ते पर होटल मालिक ने ही गोलियों से हमला कर दिया. हत्या के बाद से होटल मालिक फरार है.


सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, स्टेटस रिपोर्ट मांगी
महिला अधिकारी की हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है.असिस्टेंट टाउन प्लानर शैल बाला कोर्ट के आदेश के मुताबिक होटलों में हुए अवैध निर्माण हटाने पहुंची थीं. कोर्ट ने घटना पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा, "क्या हमारे आदेश के पालन करवाने वालों की इस तरह हत्या होगी? क्या हम कानून का राज सुनिश्चित करने के लिए आदेश देने बंद कर दें?"


दुखद घटना है, जांच के आदेश दिए हैं: सीएम
महिला अधिकारी की मौत पर हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा, ''यह दुखद घटना है, हमें इसका दुख है. कल कुछ कर्मचारी कसौली में अवैध निर्माण हटाने गए थे. हमने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी इसका संज्ञान लिया है. कल हम इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करेंगे. सरकार की ओर से सुरक्षा दी गई थी लेकिन जहां गोली मारी गई वहां पर महिला अधिकारी अकेली गईं थी. जब पुलिस वहां तक पहुंचती आरोपी गोली मारकर भाग गई.''



आरोपी होटल मालिक विजय

आरोप है कि दोपहर करीब 2.45 बजे नारायणी गेस्ट हाउस के मालिक विजय कुमार ने फायरिंग की जिसमें टाऊन एंड कंट्री प्लानर शैलबाला और मज़दूर गुलाब सिंह को गोली लगी. महिला अधिकारी और मजदूर को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन डॉक्टरों ने महिला अधिकारी को मृत घोषित कर दिया.


शैलबाला के सिर में गोली लगने से मौत हो गई जब कि मजदूर गुलाब सिंह को छाती में गोली लगी है. गोली चलाने के बाद विजय कुमार फरार हो गया. हिमाचल के धर्मपुर पुलिस स्टेशन में सहायक टाउन कंट्री प्लानर शैलबाला की हत्या का केस दर्ज किया गया.


घटना में घायल गुलाब सिंह को पीजीआई चंडीगढ के लिए रैफर किया गया है. वहीं, पुलिस विजय कुमार को तलाश करने में जुट गई है. हथियार के बारे में अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि गोली नजदीक से किसी पिस्टल जैसे छोटे हथियार से चलाई गई है.


अदालत में पहुंचा मामला


अधिकारी की हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही हो रही थी अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई कोर्ट ने घटना को बेहद गंभीर बताया. अवैध निर्माण हटाने वाली टीम को पर्याप्त सुरक्षा न देने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की हिमाचल प्रदेश सरकार से घटना पर रिपोर्ट मांगी. कल होगी सुनवाई.


जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने हिमाचल के वकील के इस बयान को गलत बताया कि गोली चलने से पहले कार्रवाई शांतिपूर्वक चल रही थी. जस्टिस गुप्ता ने कहा- हमने टीवी पर देखा है कि आरोपी सरकारी टीम से किस तरह बहस कर रहा था. क्या पुलिस वहां गोली चलने का इंतज़ार कर रही थी. गोली चलने के बाद भी आरोपी को पुलिस ने नहीं पकड़ा. वो फरार हो गया.


हत्यारा विजय भी है अधिकारी


बिजली बोर्ड मुख्यालय कुमार हाउस में निदेशक सिविल के पीए के पद पर कार्यरत विजय इन दिनों तीन हफ्ते की छुट्टी पर था. बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, 23 अप्रैल से 11 मई तक विजय ठाकुर छुट्टी पर है.


कसौली के बारे में जानें
हिमाचल प्रदेश में शिमला की पहाड़ियों की गोद में बसा कसौली एक छोटा सा शहर है. यहां का मनोरम दृश्य लोगों को खूब भाता है और यही वजह है कि हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. ये शहर जितना मनोरम है, उतना ही साफ है, इसलिए ये शहर अपनी सफाई और सुंदरता के लिए जाना जाता है.


प्रख्यात लेखक रससकिन बॉन्ड की जन्मस्थली में शुमार कसौली अपने फर, रोडोडेंड्रॉन, अखरोड़, ओक और विलो के लिए भी प्रसिद्ध है. कसौली दिल्ली से करीब 275 किलो मीटर दूर है, जबकि शिमला के दक्षिण में 77 किलो मीटर की दूरी पर आबाद है.