मुंबई: सरकारी विमान सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया ने इस बार खास तरह से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का फैसला किया है. इसके लिए कंपनी पूर्ण रूप से महिला चालक दल वाली 12 अंतरराष्ट्रीय और 40 घरेलू उड़ानों का परिचालन आज करेगी. एयरलाइन ने गुरुवार को बताया कि आठ मार्च, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उसकी मध्यम और लंबी दूरी की 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चालक दल में केवल महिलाएं होंगी. वहीं, घरेलू मार्गों पर 40 से ज्यादा उड़ानों के फेरे का परिचालन महिलाएं करेंगी.


एयर इंडिया ने इन 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बी787 ड्रीमलाइनर और बी777 विमानों को लगा रखा है. ये उड़ान दिल्ली-सिडनी, मुंबई-लंदन, दिल्ली-रोम, दिल्ली-लदंन, मुंबई-दिल्ली-शंघाई, दिल्ली-पेरिस, मुंबई-न्यूवॉर्क, मुंबई-न्यूयॉर्क, दिल्ली न्यूयॉर्क, दिल्ली-वाशिंगटन, दिल्ली-शिकागो और दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को जैसी जगहों के लिए है.


एयर इंडिया की क्षेत्रीय सेवा देने वाली इकाई अलांयस एयर ने भी कहा कि उसके विमान का परिचालन आज पूर्ण रूप से महिला चालक दल के हाथ में होगा. अलांयस एयर ने एक बयान में कहा कि कैप्टन आशना आचार्य और को पायलट कनिका शर्मा के नेतृत्व में एयर लाइन की पूर्ण महिला चालक दल वाली एक उड़ान दिल्ली से धर्मशाला जाएगी और वहां से राष्ट्रीय राजधानी वापस आएगी.


निजी कंपनी जेट एयरवेज की योजना चार घरेलू उड़ानों का परिचालन महिलाओं के जिम्मे करने की योजना है. इनमें मुंबई-नयी दिल्ली-मुंबई, मुंबई-बेंगलुरु-मुंबई शामिल हैं. महिला दिवस के मौके पर स्पाइजेट 22 ऐसी उड़ानों का संचालन करेगा जिनका पूरी तरह से जिम्मा महिलाओं के हाथ होगा. गोएयर एयरलाइन ने कहा कि उपलब्धता और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर महिला यात्री बिजनेस क्लास में सीट पाने की हकदार होंगी.


यह भी पढ़ें-

International Women's Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है महिला दिवस, क्या है इसके पीछे की कहानी

यूपी में कांग्रेस की पहली लिस्ट में प्रियंका का नाम नहीं, सोनिया रायबरेली और राहुल अमेठी से ही लड़ेंगे चुनाव

शहीद रतन ठाकुर की पत्नी की जुबान पर शब्द आने से पहले ही टूट जाते हैं, पर नहीं टूटा है हौसला

देखें वीडियो-