नई दिल्ली: दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर आती दिखाई दे रही हैं. यहां पर औद्योगिक कार्य शुरू हो गया है. कर्मचारियों की कम संख्या के साथ इसे शुरू किया गया है. इस दौरान पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है.काम पर आने से पहले सैनिटाइजर से हाथ साफ किए जा रहे हैं और काम भी जरूरी दूरी बनाते हुए ही किया जा रहा है.


पटपड़गंज इलाके में एक फैक्ट्री में सिर्फ छह से सात मजदूरों के साथ ही काम किया जा रहा है ताकि आपस में दूरी बनी रहे. फैक्ट्री मालिक का कहना है कि उचित दूरी के साथ काम करवाया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस का खतरा ना बढ़े. मालिक ने कहा कि आखिर कितने दिन तक काम बंद रखते है. हमें अब ऐसे जीने की आदत डालनी होगी.


फैक्ट्री के मालिक का कहना है काम शुरू होने से पलायन भी रोका जा सकता है. उनका कहना है कि जब इंडस्ट्रीज दोबार शुरू हो जाएंगी तो मजदूरों की कमाई का जरिया भी शामिल हो जाएगा और मजदूर पलायन भी नहीं करेंगे.


फैक्ट्री के मालिकों का कहना मजदूरों की कम संख्या होने से काम की गति तो धीरी हुई है लेकिन प्रधानमंत्री के बताए रास्ते पर चलना भी अब हमारी जिम्मेदारी है. काम तो अब इसके बीच में होता रहेगा लेकिन उससे ज्यादा सावधानी बरतना जरूरी है. मजदूर मास्क पहन के काम कर रहें हैं और समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी हो रहा है.


वहीं ट्रासंपोर्टेशन इंडस्ट्रीज के लिए अभी तक समस्या बना हुआ है. किसी तरह का कोइ साधन नहीं चल रहा है जिससे समान लाने ले जाने की कोइ व्यवस्था नहीं है और व्यपार भी अभी पूरी तरह से ठप पड़ा है.


ये भी पढ़ें


बिहार: पटना में इस शर्त के साथ खोले जाएंगे रेस्टोरेंट, किताब की दुकानें भी खुलेंगी


Lockdown: खिलौना गाड़ी पर दो बच्चों को साथ लिए दिल्ली से पैदल ही मध्य प्रदेश के सफर पर निकले मजदूर पति-पत्नी