World Best Cities For Public Transit List: सार्वजनिक परिवहन वाले दुनिया के सबसे अच्छे शहरों की सूची में मुंबई को भी जगह मिली है. लंदन के एक मीडिया आउटलेट 'टाइम आउट' ने दुनिया के सबसे अच्छे पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाले 19 शहरों की सूची जारी की है. यह सूची टाइम आउट के एक सर्वे पर आधारित हैं. मुंबई इस सूची में शामिल होने वाला भारत का एकमात्र शहर है. 


19 शहरों की इस सूची में जर्मनी के बर्लिन को पहले स्थान पर रखा गया है. दूसरे नंबर पर चेक गणराज्य की राजधानी प्राग को जगह मिली है. तीसरे स्थान पर जापान की राजधानी टोक्यो को शामिल किया गया है.


सूची में मुंबई इस स्थान पर 


वहीं, शीर्ष 10 शहरों की बात करें तो सूची में क्रमश: बर्लिन, प्राग, टोक्यो, कोपेनहेगन, स्टॉकहोम, सिंगापुर, हांगकांग, ताइपे, शंघाई और एम्स्टर्डम शामिल किए हैं. इस लिस्ट में लंदन 11वें स्थान पर है, स्पेन का मैड्रिड 12वें, यूके का एडिनबर्ग 13वें, फ्रांस का पेरिस 14वें, अमेरिका का न्यूयॉर्क 15वें, कनाडा के मॉन्ट्रियल 16वें, अमेरिका का शिकागो 17वें, चीन का बीजिंग 18वें और भारत से मुंबई 19वें स्थान पर शामिल किया गया है. लिस्ट में शीर्ष 10 शहरों में पांच एशिया से हैं. 


कैसा रहा सर्वे?


टाइम आउट का दावा है कि यह सूची तैयार करने के लिए दुनिया के 50 शहरों में 20 हजारों लोगों से स्थानीय ट्रांसपोर्ट सिस्टम को लेकर उनकी राय ली गई थी. सर्वे के मुताबिक, बर्लिन में सबसे विश्वसनीय, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क है. इसके 97 फीसदी निवासियों ने शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, विशेष रूप से इसके मेट्रो सिस्टम U-Bahn की तारीफ की. बर्लिन में मेट्रो के लिए नौ लाइनें हैं, जिसके तहत 175 स्टेशन आते हैं. सर्वे में बताया गया कि टोक्यो में जो लोग जापानी भाषा नहीं जानते हैं, वे आसानी से पब्लिश ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर पाते हैं.


मुंबई के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की खास बात


मुंबई को लेकर सर्वे में 81 फीसदी स्थानीय लोगों के हवाले बताया गया पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे कि लोकल ट्रेन, बसों, रिक्शा, मेट्रो और टैक्सियों के जरिये शहर का पार करना आसान है. यह सिस्टम निश्चित रूप से महानगर को चलायमान रखती है.


यह भी पढ़ें- Coronavirus India: कोरोना ने दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और पंजाब तक पकड़ी रफ्तार, जानें कहां आए कितने केस? एक्सपर्ट्स ने चेताया