World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ह्युस्टन (Houston) में आयोजित रोटरी इंटरनेशनल कन्वेंशन (Rotary International Convention 2022) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पर्यावरण के मुद्दे पर अपने विचारों का रखा. पीएम ने कहा कि भारत औपनिवेशिक शासन (India Colonial Rule) से आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है. पानी बचाने के लिए एक नया सामूहिक आंदोलन आकार ले चुका है. यह आंदोलन आधुनिक समाधानों के साथ जल संरक्षण (Water Conservation) की हमारी सदियों पुरानी प्रथाओं से प्रेरित है. 


उन्होंने कहा कि भारत में हमने 2014 में स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था और हमने 5 वर्षों में पूर्ण स्वच्छता कवरेज हासिल की है. इसके साथ ही उन्होंने विश्व को किए गये अपने वादे को दोहराते हुए कहा कि हमने 2070 तक नेट जीरो पर भारत की प्रतिबद्धता की विश्व समुदाय ने सराहना की है. उन्होंने कहा कि उनको खुशी है कि रोटरी इंटरनेशनल स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है. 


पर्यावरण के बारे में क्या बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि हजारों साल पहले हमारे संतो ने एक शक्तिशाली वाक्य दिया था. 'सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया' इसका मतलब यह है कि सभी लोग सुखी रहें और सभी लोग स्वस्थ्य रहें. उन्होंने कहा लाइफ की दृष्टि है कि एक ऐसी जीवनशैली जीना जो हमारे ग्रह के अनुकूल हो और उसे नुकसान ना पहुंचाता हो.


ऐसी जीवनशैली जीने वालों को ‘प्रो-प्लेनेट पीपुल’ (ग्रह हितैषी लोग) कहा जाता है. मिशन लाइफ इतिहास से लेता है, वर्तमान में काम करता है और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है. इस कार्यक्रम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स, जलवायु अर्थशास्त्री लॉर्ड निकोलस स्टर्न, नज थ्योरी के लेखक प्रो. कैस सनस्टीन, वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिरुद्ध दासगुप्ता, यूएनई की वैश्विक प्रमुख इंगर एंडरसन, यूएनडीपी के वैश्विक प्रमुख अचिम स्टेनर और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.


Uttarkashi Bus Accident: उत्तरकाशी में यात्रियों की बस खाई में गिरी, हादसे में अबतक 25 लोगों की मौत


BJP Suspended Nupur Sharma: पार्टी से सस्पेंड होने के बाद ये बोलीं नुपुर शर्मा, नवीन जिंदल ने कहा- जान को खतरा