नई दिल्ली: आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है. हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन सात अप्रैल को यह दिन मनाता है. इस दिन का मकसद पूरी दुनिया के लोगों को सेहत के प्रति सचेत करना और बताना है कि स्वास्थ्य ही सबकुछ है. इस मौके पर पीएम मोदी ने स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले लोगों के प्रति आभार प्रकट किया है. साथ ही देशवासियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है.


पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, "विश्व स्वास्थ्य दिवस उन सभी लोगों की प्रशंसा करने का दिन है जो हमारे ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. स्वास्थ्य सेवा में रिसर्च और इनोवेशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का भी दिन है. विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हमें COVID-19 से लड़ने पर ध्यान रखना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना शामिल है. फिट रहने के लिए सभी संभव कदम उठाएं."


उन्होंने आगे लिखा, "भारत सरकार ने आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जनधन योजना सहित कई उपाय कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके. भारत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी चला रहा है."





विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य
दुनियाभर में लाखों की संख्या में लोग आज कई बड़ी बिमारियों से जूझ रहे हैं. जिसमें मलेरिया, हैजा, टीबी, पोलियो, कुष्ठ, कैंसर और एड्स जैसी घातक बिमारी शुमार हैं. दुनियाभर के लोगों को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए जागरुक करना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है.


विश्व स्वास्थ्य दिवस के जरिए लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल और इसके लिए जागरुक रहना सीखाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस दिन स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर और अन्य संगठन जो स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें सहयोग प्रदान किया जाता है.


ये भी पढ़ें-
आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानिए कैसे रहें फिट, क्या खाएं और क्यों जरूरी है हेल्थ इंश्योरेंस


Corona Second Wave: दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब सहित 15 राज्यों में कहां है मिनी लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और पाबंदियां | जानें सबकुछ