नई दिल्ली: 226 करोड़ रुपये...वास्तव में एक बहुत बड़ा अमाउंट है लेकिन किसी ने इतनी राशि से सिर्फ कलाई घड़ी खरीदी है. स्विस लक्जरी वॉच कंपनी Patek Philippe द्वारा निर्मित एक विशेष कलाई घड़ी हाल ही में 31 मिलियन स्विस फ़्रैंक (226 करोड़ रुपये) में बेची गई. यह रिकॉर्ड एक चैरिटी ऑक्शन में बनाया गया. Patek Philippe की पहली और एकमात्र ग्रैंडमास्टर Chime 6300A-010 विशेष रूप से नीलामी के लिए बनाई गई थी. इसने सबसे अधिक कीमत हासिल की और अब यह दुनिया की सबसे महंगी घड़ी है. घड़ी के खरीदार का खुलासा नहीं हुआ है.


घड़ी यूनीक स्टेनलेस स्टील से बनी है और इसमें दो डायल हैं. इसमें पांच चिमिंग मोड भी हैं, जिनमें से दो को दुनिया के पहले के रूप में पेटेंट किया गया है. इस घड़ी में 4-डिजिट ईयर डिस्प्ले वाला खास कैलेंडर, सेकेंड टाइम जोन और 24-घंटे व मिनट सबडायल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. Only Watch नाम के इस चैरिटी ऑक्शन का आयोजन जिनेवा में किया गया.


Patek Philippe के ग्रैंडमास्टर चाइम 6300A-010 ने Daytona Rolex को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले Daytona Rolex के नाम दुनिया की सबसे महंगी घड़ी का खिताब था. इसे साल 2017 में 17.8 मिलियन डॉलर (करीब 128 करोड़ रुपये) में खरीदा गया था.


यह भी पढ़ें-


Birthday: नेता बनने के लिए पढ़ा-लिखा होना चाहिए या नहीं, जानिए, क्या थी इस पर नेहरू की राय